48 वोट से जीत मामले में बढ़ा विवाद तो बोले CM एकनाथ शिंदे, ‘EVM पर इसलिए सवाल उठा रहे क्योंकि…’

0
14
48 वोट से जीत मामले में बढ़ा विवाद तो बोले CM एकनाथ शिंदे, 'EVM पर इसलिए सवाल उठा रहे क्योंकि...'
48 वोट से जीत मामले में बढ़ा विवाद तो बोले CM एकनाथ शिंदे, 'EVM पर इसलिए सवाल उठा रहे क्योंकि...'

Maharashtra News: महाराष्ट्र में मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से शिवसेना उम्मीदवार रवींद्र वायकर की 48 वोट से जीत का मामला सुर्खियों में है. वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल फोन ईवीएम से जुड़े होने के कथित आरोपों पर सियासी विवाद धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे ने भी प्रतिक्रिया दी है. इस सीट पर वायकर ने शिवसेना (यूबीटी) के अमोल कीर्तिकर को सिर्फ 48 सीटों से हराया था.

शिंदे ने रविवार (16 जून) को आश्चर्य जताया कि क्या मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र के संबंध में ईवीएम की पवित्रता पर संदेह केवल इसलिए उठाया जा रहा है क्योंकि विजेता उनकी पार्टी शिवसेना का है. वो वोटों की गिनती के दौरान वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल फोन ईवीएम से जुड़े होने के आरोपों पर जवाब दे रहे थे.

एकनाथ शिंदे का उद्धव ठाकरे गुट पर हमला

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा, ”केवल मुंबई उत्तर पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र के नतीजे के बारे में सवाल क्यों उठाए जा रहे हैं, राज्य में किसी अन्य नतीजे के बारे में नहीं? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि मेरा उम्मीदवार वायकर जीत गया और उनका हार गया. नियमों के अनुसार, मतगणना केंद्रों पर मोबाइल फोन का उपयोग प्रतिबंधित है. लोगों का जनादेश वायकर के पक्ष में था.”

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी शिवसेना ने जिन 15 सीटों पर चुनाव लड़ा था, उनमें से 7 सीटों पर 48 प्रतिशत की स्ट्राइक रेट के साथ जीत हासिल की. उन्होंने कहा, शिवसेना (यूबीटी) ने 21 सीटों पर चुनाव लड़कर 9 सीटों पर जीत हासिल की और उसका स्ट्राइक रेट 42 प्रतिशत था. शिंदे ने दावा किया कि उनकी पार्टी को विपक्षी गुट महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवारों की तुलना में दो लाख अधिक वोट मिले.

रिटर्निंग ऑफिसर ने क्या कहा?

इस बीच, मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी वंदना सूर्यवंशी ने रिपोर्ट का खंडन करते हुए कहा कि ईवीएम किसी भी तरह की हेरफेर से बचाने के लिए मजबूत प्रशासनिक सुरक्षा उपायों के साथ एक स्टैंडअलोन सिस्टम है और इसे अनलॉक करने के लिए ओटीपी की कोई जरुरत नहीं थी. इसमें कोई वायरलेस संचार क्षमता नहीं है. उन्होंने कहा, ”यह एक अखबार द्वारा फैलाया जा रहा सरासर झूठ है. हमने मानहानि और झूठी खबर फैलाने के लिए भारतीय दंड संहिता की धारा 499, 505 के तहत मिड-डे अखबार को नोटिस जारी किया है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here