‘रोक दिया दिल्ली वालों के हक्क का पानी’, अनशन के तीसरे दिन आतिशी का हरियाणा सरकार पर आरोप

0
12
'रोक दिया दिल्ली वालों के हक्क का पानी', अनशन के तीसरे दिन आतिशी का हरियाणा सरकार पर आरोप
'रोक दिया दिल्ली वालों के हक्क का पानी', अनशन के तीसरे दिन आतिशी का हरियाणा सरकार पर आरोप

Atishi Accused Haryana Government: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने रविवार (23 जून) को कहा कि हरियाणा सरकार ने हथिनीकुंड बैराज के सभी फाटक बंद कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे पर अपना अनिश्चितकालीन अनशन जारी रखेंगी.

दिल्ली के लिए पानी छोड़ने में इसी बैराज का उपयोग किया जाता है. राष्ट्रीय राजधानी घोर जल संकट का सामना कर रही है और दिल्ली को जल मुहैया कराए जाने की मांग को लेकर आतिशी अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं. उनका अनशन तीसरे दिन, रविवार को भी जारी है.

 

‘कर दिए हैं सभी फाटक बंद’
उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक वीडियो साझा कर अपने संदेश में कहा, ‘‘दिल्ली के हिस्से के पानी के लिए मैं भूख हड़ताल पर हूं. हरियाणा सरकार 100 एमजीडी पानी कम छोड़ रही है, जिससे दिल्ली के करीब 28 लाख लोग पानी से वंचित हैं. कुछ पत्रकारों ने बताया है कि हथिनीकुंड बैराज पानी से भरा हुआ है लेकिन हरियाणा सरकार ने उस पानी को राष्ट्रीय राजधानी तक पहुंचने से रोकने के लिए सभी फाटक बंद कर दिए हैं.’’

उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है  दिल्ली पेयजल
मंत्री ने हरियाणा सरकार से दिल्ली के लिए पानी छोड़ने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, ‘‘जब तक दिल्ली को पानी का उसका वाजिब हिस्सा नहीं मिल जाता, मेरी भूख हड़ताल जारी रहेगी.’’ दिल्ली पेयजल के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा पर निर्भर है.

आम आदमी पार्टी ने दावा किया है कि दिल्ली को रोजाना मिलने वाले 1,005 एमजीडी पानी में से शहर को 613 एमजीडी पानी हरियाणा से मिलना चाहिए. पार्टी ने दावा किया है कि लेकिन राष्ट्रीय राजधानी को हरियाणा से 513 एमजीडी से भी कम पानी मिल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here