घटने जा रहे CNG और PNG के दाम, PM मोदी ने ट्वीट कर कही ये बात

0
66

घटने जा रहे CNG और PNG के दाम, PM नरेंद्र मोदी ने कही ये बात

मंत्रिमंडल के इस फैसले के बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत 79.56 रुपये प्रति किलो से घटकर 73.59 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत 53.59 रुपये प्रति हजार घन मीटर से घटकर 47.59 रुपये प्रति हजार घन मीटर हो जाएगी.

प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मिली मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्राकृतिक गैस की कीमत तय करने के लिए नए फॉर्मूले को मंजूरी दी, जिससे इनकी कीमतें लगभग 10 फीसदी तक घटेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सकारात्‍मक कदम बताया है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया- “संशोधित घरेलू गैस मूल्य निर्धारण से संबंधित कैबिनेट के फैसले से उपभोक्ताओं को कई फायदे होंगे. यह इस क्षेत्र के विकास के लिए एक सकारात्मक कदम है.” गैस मूल्य निर्धारण फॉर्मूले में बदलाव किरीट पारिख की अगुवाई में गठित एक समिति की सिफारिशों पर आधारित हैं.

अब इस फॉर्मूले से होगी गैस की कीमत तय

इससे पहले सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि मंत्रिमंडल ने एपीएम गैस के लिए चार डॉलर प्रति एमएमबीटीयू के आधार मूल्य को मंजूरी दी है और अधिकतम मूल्य 6.5 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू रखने पर मुहर लगाई है. एपीएम गैस के रूप में जानी जाने वाली पारंपरिक या पुराने क्षेत्रों से उत्पादित प्राकृतिक गैस को अब अमेरिका, कनाडा और रूस जैसे अधिशेष देशों की तरह कच्चे तेल की कीमतों से जोड़ा जाएगा. पहले इनका मूल्य निर्धारण गैस कीमतों के आधार पर होता था.

दिल्‍ली-मुंबई में घटकर ये हो सकती है CNG की कीमत 

मंत्रिमंडल के इस फैसले के बाद दिल्ली में सीएनजी की कीमत 79.56 रुपये प्रति किलो से घटकर 73.59 रुपये प्रति किलो और पीएनजी की कीमत 53.59 रुपये प्रति हजार घन मीटर से घटकर 47.59 रुपये प्रति हजार घन मीटर हो जाएगी. मुंबई में सीएनजी की कीमत 87 रुपये की जगह 79 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 54 रुपये की जगह 49 रुपये प्रति हजार घन मीटर होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here