डेंगू मलेरिया से निपटने के इंतजाम किये जा रहे हैं कर्दमपुरी वार्ड में : मुकेश बंसल

0
66
मुकेश बंसल
डेंगू मलेरिया से निपटने के इंतजाम किये जा रहे हैं कर्दमपुरी वार्ड में : मुकेश बंसल

डेंगू मलेरिया से निपटने के इंतजाम किये जा रहे हैं कर्दमपुरी वार्ड में : मुकेश बंसल

* बीस दिन में हो जायेगी फॉगिंग पूरी

– शिवा कौशिक –

नई दिल्ली ,अगला एक महीना मच्छर जनित बीमारियों के फैलने की आशंका के चलते खतरनाक है। हर वर्ष अगस्त से लेकर अक्टूबर तक मच्छर जनित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के सर्वाधिक मामले रिकार्ड किए जाते हैं, ऐसे में इन बीमारियों से बचाव के लिए लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत हैं।

इसी विषय पर हमने कर्दमपुरी वार्ड के निगम पार्षद मुकेश बंसल से की बातचीत और उनसे जाना की डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया से बचाव हेतु वह अपने वार्ड में क्या क्या कार्य कर रहे है। मुकेश बंसल ने बताया की डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया से बचाव हेतु मैंने अपने वार्ड में फॉगिंग का काम शुरू करवा दिया है। मुकेश बंसल ने बताया कि मैंने अपने पूरे वार्ड का एक चार्ट बना रखा है जिसके मुताबिक पूरे वार्ड में फॉगिंग का कार्य हो रहा है और लगभग 20 दिन में पूरे वार्ड में फॉगिंग का कार्य पूरा हो जाएगा और फिर दोबारा से शुरू होगा। मुकेश बंसल ने बताया की इन कार्यों के साथ साथ हम अपने वार्ड की जनता को जागरूक कर रहे हैं, लोगों से यह अपील कर रहे हैं कि डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया से बचाव हेतु लोग अपने घरों में, घरों के कोनों में, छत पर या घरों के आसपास कही भी पानी को एकत्रित न होने दे, लोग अपने घरों में और घरों के आसपास साफ सफाई व स्वच्छता को बनाए रखें, मच्छरदानी का इस्तेमाल करे, कूलर साफ रखें, हर तीन से चार दिन में पानी को बदल दें, टूटे कप-प्लेट, डिब्बों आदि में पानी न जमा होने दें, गमलों में पानी हर तीन से चार दिन में बदलें, विंडो एसी का पानी इकट्ठा न होने दें, पानी की टंकी को ढक कर रखें, शरीर को ढक कर रखें, कंटेनर में पानी ढककर रखें या हर चार दिन में खाली कर दें आदि।

मुकेश बंसल ने बताया कि अभी तक भगवान के आशीर्वाद से और हमारे प्रयासों से मेरे वार्ड में डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया का कोई भी मामला सामने नहीं आया है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here