‘लू’ की स्थिति के बीच दिल्लीवासियों को हल्की बारिश से मिली कुछ राहत

0
79

दिल्लीवासियों को ‘लू’ की स्थिति के बीच हल्की बारिश से कुछ राहत मिली

‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ के मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में मध्यम हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है.

‘लू’ से मिली राहत

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार शाम को हल्की बारिश हुई, जिससे शहर में लगातार जारी ‘लू’ जैसी स्थिति से कुछ राहत मिली. मौसम विभाग ने दिन में दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि का अनुमान जताया था. विभाग ने यह भी कहा कि अगले कुछ दिन तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है.

‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’

‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ के मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम के कुछ हिस्सों में मध्यम हवाओं के साथ बारिश और गरज के साथ बूंदाबांदी होने का अनुमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 36.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बुलेटिन में कहा गया है कि शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता का स्तर 33 प्रतिशत था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों से पता चलता है कि 159 के औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ हवा की गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई.

सीपीसीबी के अनुसार शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here