सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 28,000 से अधिक हो गई;मरने वालों की संख्या दोगुनी होने की आशंका है।

0
103
  1. तुर्की, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 28,000 से अधिक हो गई क्योंकि संयुक्त राष्ट्र को मरने वालों की संख्या दोगुनी होने की आशंका है

तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 28,192 हो गई, क्योंकि मलबे के नीचे और लोगों के जिंदा मिलने की उम्मीद धूमिल होने लगी है।

 

संयुक्त राष्ट्र के सहायता प्रमुख मार्टिन ग्रिफ़िथ ने चेतावनी दी है कि तुर्की के सबसे बुरी तरह से प्रभावित कहामनमारस प्रांत की यात्रा के दौरान मरने वालों की संख्या “दोगुनी या अधिक” हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र के सहायता प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने शनिवार को स्काई न्यूज को बताया, “मुझे लगता है कि इसका ठीक-ठीक अनुमान लगाना मुश्किल है क्योंकि हमें मलबे के नीचे दबने की जरूरत है, लेकिन मुझे यकीन है कि यह दोगुना या अधिक होगा।” “यह भयानक है। यह प्रकृति वास्तव में कठोर तरीके से वापस आ रही है।

तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआत ओकटे के अनुसार

तुर्की के उपराष्ट्रपति फुआत ओकटे के अनुसार, तुर्की में अब तक लगभग 24,617 मौतें और 80,000 से अधिक चोटें दर्ज की गई हैं, जिससे देश के दक्षिणपूर्वी हिस्से में सोमवार को आए दो भूकंप 1939 के बाद से सबसे घातक रहे। इस बीच, जीवित बचे लोगों का मिलना जारी रहा . तुर्की के दक्षिण-पूर्वी प्रांत हैटे में एक ढही हुई इमारत के मलबे में 147 घंटे तक फंसे रहने के बाद रविवार को एक 12 वर्षीय सीरियाई लड़के को जिंदा निकाला गया। युद्धग्रस्त सीरिया में कम से कम 3,575 लोग मारे गए हैं और लगभग 5,300 घायल हुए हैं।

सीरियाई पीड़ितों को ज्यादातर विद्रोहियों के नियंत्रण वाले उत्तर-पश्चिमी इलाकों में पंजीकृत किया गया है, जहां व्हाइट हेल्मेट्स नागरिक सुरक्षा बल ने शनिवार को बचाव के प्रयासों को समाप्त कर दिया। द व्हाइट हेल्मेट्स, जो विपक्षी-आयोजित क्षेत्रों में काम करता है, उन्होंंने कहा कि इदलिब और अलेप्पो प्रांतों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,167 हो गई है, जबकि 2,950 से अधिक घायल हुए हैं। राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार द्वारा नियंत्रित क्षेत्रों में अन्य 1,408 लोग मारे गए और 2,341 अन्य घायल हुए। तुर्की के आपदा प्राधिकरण एएफएडी के अनुसार, पहला भूकंप सोमवार को 7.7-तीव्रता के साथ आया, इसके बाद 7.6-तीव्रता का एक और भूकंप आया, जिसमें पहले झटके के बाद सैकड़ों आफ्टरशॉक्स दर्ज किए गए। ओकटे ने कहा कि तुर्की अभियोजक के कार्यालय ने भूकंप से 6,000 से अधिक इमारतों को गिराए जाने के बाद कथित निर्माण लापरवाही की जांच के लिए एक विशेष इकाई शुरू करने के बाद अब तक 110 से अधिक गिरफ्तारी वारंट जारी किए हैं।

गजियांटेप और सान्लिउर्फा प्रांतों में इमारतें गिरने के बाद निर्माणकर्ताओं सहित कम से कम 14 लोगों को हिरासत में लिया गया है। न्याय मंत्रालय ने कहा कि सबूत इकट्ठा करना और संदिग्धों को देश से भागने से रोकने के लिए एहतियाती उपाय लागू करना महत्वपूर्ण था। शुक्रवार को, पुलिस ने इस्तांबुल हवाईअड्डे पर हाटे में 100 से अधिक लोगों के साथ ढह गई एक आवासीय इमारत के एक तुर्की निर्माणकर्ता को गिरफ्तार किया, जब वह मोंटेनेग्रो से भागने की कोशिश कर रहा था।

यह 2013 में बनाया गया था और “स्वर्ग की एक छवि” के रूप में विज्ञापित किया गया था। एक अन्य जांच में, अभियोजकों ने घरों में अधिक जगह बनाने के लिए खंभे हटाने के बाद लापरवाही बरतने, इमारतों के संरचनात्मक प्रतिरोध को प्रभावित करने के लिए दियारबाकिर में 33 लोगों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन की सरकार के प्रति बढ़ती आलोचना और गुस्से के बाद गिरफ्तारियां हुईं, नागरिकों ने कहा कि आपदा का प्रबंधन करने और अधिक जीवन बचाने के लिए और अधिक किया जा सकता था। उभरता हुआ गुस्सा मई में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों में महत्वपूर्ण हो सकता है, जहां एर्दोगन तीसरे कार्यकाल के लिए प्रयासरत होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here