आरजेडी कांग्रेस को बिहार में 8 सीट देने को तैयार, महागठबंधन में कहां फंस रही है बात?

0
25

आरजेडी कांग्रेस को बिहार में 8 सीट देने को तैयार, महागठबंधन में कहां फंस रही है बात?

लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार की सीटों का पेंच अब खुलता नजर आ रहा है. महागठबंधन में सीट शेयरिंग को लेकर आरजेडी ने कांग्रेस को बड़ा ऑफर दिया है.

आरजेडी अब कांग्रेस को 8 सीटें देने के लिए तैयार है. पहले वे कांग्रेस को 7 सीटें दी रही थी, हालांकि अभी भी कांग्रेस कम से कम 9 सीटों पर जोर दे रही है. सूत्रों का कहना है कि शीर्ष नेतृत्व के बीच बातचीत में इसका समाधान हो जाएगा और सीट शेयरिंग समझौते की घोषणा जल्द होने की संभावना है. बता दें कि बिहार में महागठबंधन से जेडीयू के बाहर निकल जाने के बाद सहयोगी दलों में लोकसभा चुनाव के लिए सीटों की अपेक्षाएं बढ़ गई हैं, जिस कारण उनकी मांग भी बढ़ी हैं. कांग्रेस ने सीटों की अपनी मांग बढ़ा दी है.

अखिलेश सिंह 10 सीटों की कर चुके हैं मांग

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह कई बार कह चुके हैं कि महागठबंधन में कांग्रेस को 10 सीट मिलनी चाहिए. हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि पिछले चुनाव में जितनी सीट कांग्रेस को मिली थी उससे कम तो कांग्रेस को नहीं मिलनी चाहिए. इस संबंध में लगातार बातें भी चल रही हैं. वहीं, कांग्रेस के एक नेता का कहना है कि स्वाभाविक है कि जेडीयू महागठबंधन से बाहर हो गई है तो सहयोगियों में हिस्सेदारी भी बढ़ेगी.

बिहार की सीटों को लेकर एनडीए का हो चुका है एलान

वहीं, बिहार की सीटों को लेकर एनडीए में बंटवारा हो गया है. एनडीए के सीट बंटवारे में बीजेपी 17, जेडीयू 16, एलजेपी आर 5, जीतन राम मांझी की पार्टी एक और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी 1 सीट पर चुनाव लड़ेगी. बता दें कि पिछले महीने जेडीयू पाला बदलते हुए एनडीए में शामिल हो गई. पिछले लोकसभा चुनाव में बिहार की 40 सीटों में से एनडीए ने 39 सीटों पर कब्जा जमाया था. महागठबंधन में शामिल कांग्रेस को सिर्फ एक सीट पर विजय मिली थी, जबकि आरजेडी का खाता भी नहीं खुला था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here