रैली या लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से पहले लेनी होगी परमिशन, बनाए जाएंगे 62 नए वोटिंग सेंटर, गुरुग्राम प्रशासन की तैयारी

0
25

रैली या लाउडस्पीकर के इस्तेमाल से पहले लेनी होगी परमिशन, बनाए जाएंगे 62 नए वोटिंग सेंटर, गुरुग्राम प्रशासन की तैयारी

चुनाव में वाहनों का इस्तेमाल, रैली या जलसा करने, लाउडस्पीकर बजाने आदि की प्रशासन से पहले अनुमति लेनी होगी. 1500 से अधिक वोटर होने पर वहां दो बूथ बनाएं जाएंगे.

दिल्ली से सटे साइबर सिटी गुरुग्राम में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लग चुकी है. इस दौरान प्रत्याशी आदर्श चुनाव आचार संहिता की मर्यादाओं का पालन करने को लेकर उपायुक्त एवम जिला निर्वाचन अधिकारी निशात कुमार यादव ने आदेश जारी किए हैं.

आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू 

गुरुग्राम के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि लोकसभा चुनाव में सभी राजनैतिक दल एवं उम्मीदवार कहीं भी सरकारी भवन तथा निजी इमारतों पर बिना अनुमति के चुनाव प्रचार सामग्री नहीं लगाएंगे. संपत्ति विरूपण अधिनियम के तहत ऐसे मामले में प्रत्याशी या पार्टी के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है.

उपायुक्त ने आज लघु सचिवालय सभागार में राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही जिला में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. जिसका सभी पार्टियों व उम्मीदवारों को कड़ाई से पालन करना है. इस दौरान कोई भी उम्म्मीदवार किसी दूसरे प्रत्याशी पर कोई भी व्यक्तिगत, जातिगत, धार्मिक या पारिवारिक भावनाओं को ठेस पहुंचानी वाली बातें ना बोलें.

आचार संहिता के दौरान नया विकार कार्य शुरू नहीं होगा

आदर्श चुनाव आचार संहिता के दौरान कोई भी नया विकास कार्य शुरू नहीं किया जाएगा. ना तो कोई उदघाटन होगा ना ही किसी काम का शिलान्यास किया जाएगा. इसी प्रकार सरकार में शामिल जनप्रतिनिधि अब कोड ऑफ कंडक्ट के कारण अधिकारियों की बैठक नहीं बुला सकता और ना ही कोई नए तबादले होंगे और ना ही नई नियुक्तियां की जाएंगी. इसी प्रकार सरकारी विश्रामगृह का प्रयोग राजनैतिक बैठकों के लिए नहीं किया जाएगा.

शिकायत दर्ज कराने के लिए 1950 टोल फ्री नंबर

बैठक में गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा है कि चुनाव आयोग ने अब सी-विजिल के नाम से नया मोबाइल एप शुरू किया है. इस एप पर कोई भी नागरिक या उम्मीदवार चुनाव आचार संहिता की अवहेलना कहीं हो रही है तो उसकी फोटो खिंच कर भेज सकता है. जिस पर सौ मिनट में अवश्य कार्यवाही की जाएगी. जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतदाताओं की सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर 1950 भी शुरू कर दिया है. जिस पर किसी भी प्रकार की शिकायत या जानकारी ली जा सकती है.

उन्होंने कहा कि चुनाव में वाहनों का इस्तेमाल, रैली या जलसा करने, लाउडस्पीकर बजाने आदि की प्रशासन से पहले अनुमति लेनी होगी. उन्होंने बताया कि 1500 या इससे अधिक किसी बूथ पर वोटर हैं तो वहां दो बूथ बनाएं जाएंगे, जिससे कि समय पर मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो सके. इस प्रकार के जिला में कुल सहायक 62 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे और मतदान केंद्रों की संख्या 1270 से बढ़कर 1332 हो जाएगी.

सभी मतदान केंद्रों की चेकिंग कर ली गई है

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों की चेकिंग कर ली गई है और इन पर रैंप, दरवाजे, खिड़कियां, लाइट, पानी, फर्नीचर आदि जनसुविधाएं उपलब्ध हैं. इस अवसर पर चुनाव तहसीलदार राजेंद्र सिंह, बसपा से विजय खटाना, विजय कटारिया, आप से अंकित जांगड़ा, कांग्रेस के कृष्ण कुमार, कम्यूनिस्ट पार्टी के विनोद कुमार, जजपा से मोहित तंवर व बीजेपी के यादराम जोया, इनेला से मोहित कुमार आदि उपस्थित रहे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here