रत्न आभूषण का निर्यात कैसे शुरू करें पर आउट रीच कार्यक्रम आयोजित : अशोक सेठ

0
30
रत्न आभूषण का निर्यात कैसे शुरू करें पर आउट रीच कार्यक्रम आयोजित : अशोक सेठ
रत्न आभूषण का निर्यात कैसे शुरू करें पर आउट रीच कार्यक्रम आयोजित : अशोक सेठ

रत्न आभूषण का निर्यात कैसे शुरू करें पर आउट रीच कार्यक्रम आयोजित : अशोक सेठ

नई दिल्ली ( सी.पी.एन.न्यूज़ ) : जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (जीजेईपीसी), क्षेत्रीय कार्यालय, नई दिल्ली ने जालंधर सराफान एसोसिएशन (पंजीकृत), जालंधर (पंजाब) के सहयोग से विशेष रूप से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से “रत्न और आभूषण का निर्यात कैसे शुरू करें” विषय पर एक निर्यात आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम में डीजीएफटी, लुधियाना और ईसीजीसी जालंधर के अधिकारी शामिल थे  कार्यक्रम  होटल इम्पीरिया सूट, जालंधर में हुआ।

जालंधर सराफान एसोसिएशन (जेएसए) के पदाधिकारियों ने  अशोक सेठ, क्षेत्रीय अध्यक्ष-जीजेईपीसी, उत्तरी क्षेत्र,  संदीप राजोरिया, सहायक डीजीएफटी, लुधियाना (ऑनलाइन),  संदीप कुमार वर्मा, सहायक का स्वागत और अभिनंदन किया। प्रबंधक, ईसीजीसी लिमिटेड जालंधर, संजीव भाटिया, सहायक निदेशक, जीजेईपीसी उत्तरी क्षेत्र और  संजय मदान, मुख्य प्रबंधक, जीजेईपीसी।

जीजेईपीसी, उत्तर के क्षेत्रीय अध्यक्ष ने निर्यात आउटरीच कार्यक्रम के उद्देश्य और देश से निर्यात बढ़ाने के लिए  प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के बारे में बताया। उन्होंने भारत से निर्यात को बढ़ावा देने के लिए डीजीएफटी और ईसीजीसी जैसी सरकारी एजेंसियों की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय द्वारा बहुत पहले स्थापित रत्न और आभूषण के शीर्ष निकाय जीजेईपीसी का सदस्य बनने की आवश्यकता पर जोर दिया।

जीजेईपीसी (एनआर) के सहायक निदेशक  संजीव भाटिया ने जीजेईपीसी द्वारा संचालित गतिविधियों का गहन विवरण प्रस्तुत किया। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियाँ, परिषद की भूमिका और दृष्टिकोण। उन्होंने ई-कॉमर्स के माध्यम से आभूषण निर्यात की नई प्रवृत्ति के बारे में भी बताया और कौशल में सुधार और जीजेईपीसी की दोनों सहायक कंपनियों आईआईजीजे दिल्ली और आईआईजीजेआरएलसी द्वारा प्रदान किए गए लाभों का लाभ उठाने और एक ही एफएफसी कॉम्प्लेक्स, झंडेवालान, नई दिल्ली में स्वतंत्र रूप से काम करने के महत्व पर जोर दिया। बाद में दोनों सहायक कंपनियों के प्रतिनिधियों ने पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपने संबंधित संगठन द्वारा की गई गतिविधियों के बारे में बताया।

संदीप राजोरिया, सहायक। डीजीएफटी, लुधियाना ने ई-कॉमर्स के माध्यम से रत्न और आभूषणों के निर्यात पर विशेष ध्यान देने के साथ नई एफटीपी के तहत योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने दुनिया भर में ई-कॉमर्स व्यवसायों की बढ़ती संस्कृति पर जोर दिया और प्रतिभागियों को भविष्य में ई-कॉमर्स के माध्यम से रत्न और आभूषण निर्यात की बेहतर संभावनाओं से अवगत कराया।

ईसीजीसी लिमिटेड, जालंधर शाखा के सहायक प्रबंधक श्री संदीप कुमार वर्मा ने रत्न और आभूषण के निर्यात में ईसीजीसी की भूमिका के बारे में बताया और यह कैसे विदेशी खरीदार द्वारा भुगतान में चूक के मामले में निर्यातकों को अपने जोखिम को कम करने में मदद करता है।जीजेईपीसी के मुख्य प्रबंधक  संजय मदान ने सभी प्रतिभागियों और गणमान्य व्यक्तियों को औपचारिक धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में लगभग 70 सदस्य शामिल हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here