अविश्वास प्रस्ताव हारने के 2 दिन बाद पीएम मोदी ने कहा, विपक्ष ने मणिपुर के लोगों को धोखा दिया

0
34

अविश्वास प्रस्ताव हारने के 2 दिन बाद पीएम मोदी ने कहा, विपक्ष ने मणिपुर के लोगों को धोखा दिया

पीएम ने विपक्षी दलों पर, जिन्होंने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, मणिपुर मुद्दे का इस्तेमाल राजनीतिक फायदा उठाने के लिए करने का आरोप लगाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी सरकार के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देते हुए लोकसभा में हिंसा प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य पर बोलने के दो दिन बाद कहा कि विपक्ष ने मणिपुर के लोगों को धोखा दिया है। पीएम मोदी हावड़ा में क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद की बैठक में पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बोल रहे थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि विपक्ष को मणिपुर के बारे में बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है. “वे इस मुद्दे पर राजनीति कर रहे थे। हमने संसद में विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव को हराया और पूरे देश में नकारात्मकता फैलाने वालों को करारा जवाब दिया,” पीएम मोदी ने कहा।

पीएम ने विपक्ष पर अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से डरने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, ”विपक्ष के सदस्य बीच में ही संसद छोड़कर चले गये. सच तो यह है कि वे अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से डर रहे थे.” उन्होंने कहा कि मणिपुर की सच्चाई विपक्षी दलों के लिए सबसे ज्यादा दुखदायी रही होगी.

पीएम ने इस बात पर प्रकाश डाला कि लोकतंत्र बहस और चर्चा की संस्कृति को बढ़ावा देता है, और कहा कि मणिपुर मुद्दे पर किसी भी चर्चा से राज्य में हिंसा प्रभावित स्थिति के समाधान का मार्ग प्रशस्त होगा। पीएम ने कहा कि बहस मणिपुर के लोगों के लिए उपचारकारी होती और उन्होंने इतने संवेदनशील मुद्दे को तुच्छ राजनीति के लिए इस्तेमाल करने के लिए विपक्ष पर हमला किया।

प्रधानमंत्री ने लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देते हुए मणिपुर के लोगों को आश्वासन दिया था कि पूरा देश राज्य के लोगों के साथ खड़ा है। पीएम मोदी ने कहा था कि राज्य में जल्द ही शांति बहाल की जाएगी. पीएम मोदी ने संसद में कहा, ”राज्य और केंद्र दोनों सरकारें यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही हैं कि आरोपियों को कड़ी से कड़ी सजा मिले।”

विपक्षी दल I.N.D.I.A ने मणिपुर में जारी हिंसा पर प्रतिक्रिया की मांग करते हुए एनडीए सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। विपक्ष ने मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह को हटाने की मांग रखी थी, जिसे बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने खारिज कर दिया था.

मैतेई समुदाय को एसटी (अनुसूचित जनजाति) का दर्जा देने वाले अदालत के आदेश की घोषणा के बाद मणिपुर पिछले तीन महीनों से हिंसा की चपेट में है। तनाव तब फिर बढ़ गया जब दो महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। तब पीएम ने कहा था कि इस घटना ने भारत के 140 करोड़ नागरिकों को शर्मसार किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here