खड़गे ने अधीर रंजन के लोकसभा निलंबन पर राज्यसभा सभापति से कार्रवाई का आग्रह किया

0
28

खड़गे ने अधीर रंजन के लोकसभा निलंबन पर राज्यसभा सभापति से कार्रवाई का आग्रह किया

गुरुवार को संसद के निचले सदन से निष्कासित अधीर रंजन चौधरी का शुक्रवार को राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ने बचाव किया।

राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी के निलंबन का मुद्दा उठाया और दावा किया कि चौधरी को मामूली आधार पर निलंबित किया गया है। लोकसभा में कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को “बार-बार कदाचार” के कारण गुरुवार को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया।

पार्टी के लोकसभा सचेतक अधीर रंजन चौधरी, जिन्हें गुरुवार को संसद के निचले सदन से निष्कासित कर दिया गया था, को खड़गे ने उचित ठहराया क्योंकि उन्होंने कहा, “…उन्हें मामूली आधार पर निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने सिर्फ ‘नीरव मोदी’ कहा था।” नीरव का मतलब है शांत, मौन। आपने उसे इस बात पर निलंबित कर दिया?…”

“मैं उपराष्ट्रपति और सदन के सभापति से विनती कर रहा हूं कि आपको लोकतंत्र की रक्षा करनी होगी क्योंकि वह (अधीर) लोक लेखा समिति, व्यापार सलाहकार समिति और सीबीसी चयन में भी हैं। यदि उन्हें निलंबित किया जाता है, तो वह होंगे।

राज्यसभा के सभापति और भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने उच्च सदन में विपक्ष के नेता को जवाब दिया कि यह मुद्दा दूसरे सदन का है और इसलिए इस पर कार्रवाई नहीं की जा सकती।

संसदीय मामलों के मंत्री प्रल्हाद जोशी ने इस आधार पर चौधरी के निलंबन की वकालत करते हुए एक प्रस्ताव पेश किया कि जब भी प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मंत्री बोलते हैं या जब चर्चा चल रही होती है तो वह लगातार सदन को बाधित करते हैं। प्रस्ताव को मंजूरी देने के लिए ध्वनि मत कराया गया।

कांग्रेस ने अपने फ्लोर लीडर के खिलाफ उठाए गए कदम को “अविश्वसनीय” और “अलोकतांत्रिक” बताया।

“मोदी के खिलाफ बोलने के लिए पहली बार, लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी (पार्टी) नेता अधीर रंजन चौधरी को निलंबित कर दिया गया। अविश्वसनीय। अलोकतांत्रिक. निरंकुशता की निंदा करें.” लोकसभा में कांग्रेस के व्हिप ने कहा.

कांग्रेस के एक नेता ने कहा कि यह शायद पहली बार है जब प्रमुख विपक्षी दल के नेता को लोकसभा से निलंबित किया गया है।

संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने सदन में अपनी टिप्पणी में कहा, “यह उनकी (अधीर की) आदत बन गई है और यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण हो गया है। वह कांग्रेस पार्टी के नेता हैं, जो इस समय विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी है।” सदन। बार-बार चेतावनियों के बावजूद उसने खुद में सुधार नहीं किया है।”

“हमेशा अपनी बहस में वे ऐसे बेबुनियाद आरोप लगाते हैं, वह सरकार की गरिमा को कम करने की कोशिश करते हैं। उनके तर्कों में कोई तथ्य नहीं होते हैं और वह कभी माफी नहीं मांगते हैं। आज भी, हमने मांग की कि वह माफी मांगें। उन्होंने सदन में भी यही किया।” मंत्री बोल रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here