टीम इंडिया की हार के बाद ICC की ताज़ा Test Ranking जारी,जानिए किसे हुआ फायदा किसे नुकसान

0
40

WTC Final में टीम इंडिया की हार के बाद ICC की ताज़ा Test Ranking जारी, जानिए किसे हुआ फायदा किसे नुकसान

आईसीसी के द्वारा जारी ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 37वें स्थान पर हैं.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था, आईसीसी के द्वारा जारी ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो भारतीय टेस्ट टीम में वापसी करने वाले अजिंक्य रहाणे बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में 37वें जबकि शारदुल ठाकुर 94वें स्थान पर पहुंच गए. विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल की अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पाने के बावजूद अश्विन टेस्ट गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर चल रहे हैं. विशेष उपलब्धि के तहत ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष तीन स्थान पर काबिज हो गए हैं.

मार्नस लाबुशेन शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि द ओवल में भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीसी फाइनल में जीत के दौरान शतक जड़ने वाले स्टीव स्मिथ और ट्रेविस हेड अगले दो स्थान पर हैं. डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final 2023) में भारत की 209 रन की शिकस्त के बावजूद रहाणे 89 और 46 रन की पारियों की मदद से 37वें स्थान पर वापसी करने में सफल रहे. पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले शार्दुल ठाकुर को छह स्थान का फायदा हुआ है. कार दुर्घटना में घायल होने के बाद उबर रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत10वें स्थान के साथ भारतीय बल्लेबाजों के बीच शीर्ष पर हैं.

कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रमश: 12वें और 13वें स्थान पर बने हुए हैं. अनुभवी ऑफ स्पिनर अश्विन शीर्ष रैंकिंग वाले टेस्ट गेंदबाज बने हुए हैं. उनके साथी स्पिनर रविंद्र जडेजा नौवें स्थान पर हैं. पिछला टेस्ट जुलाई 2022 में खेलने वाले चोटिल तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दो स्थान के नुकसान से आठवें स्थान पर हैं. लाबुशेन 903 रेटिंग अंक के साथ बल्लेबाजी सूची में शीर्ष पर हैं.

स्मिथ भारत के खिलाफ खेलने के बाद एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंचे 

स्मिथ भारत के खिलाफ 121 और 34 रन की पारियां खेलने के बाद एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. डब्ल्यूटीसी फाइनल में शतक जड़ने वाले हेड (Travis Head) 163 और 18 की पारियों की मदद से तीन स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.दूसरे स्थान के लिए दौड़ हालांकि काफी करीबी है. स्मिथ के 885 जबकि हेड के 884 और चौथे स्थान पर मौजूद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन के 883 अंक हैं. एक ही टीम के तीन बल्लेबाजों का शीर्ष तीन पर होना बहुत कम देखने को मिलता है.

टेस्ट रैंकिंग में ऐसा पिछली बार 1984 में हुआ था जब वेस्टइंडीज के गोर्डन ग्रीनिज (810 अंक), क्लाइव लॉयड (787 अंक) और लैरी गोम्स (773 अंक) शीर्ष तीन स्थान पर जगह बनाने में सफल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी भी 11 स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने 48 और नाबाद 66 रन की पारी खेली थी. गेंदबाजों की सूची में स्पिनर नाथन लियोन दो स्थान के फायदे से छठे जबकि तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड पांच स्थान के फायदे से 36वें स्थान पर हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here