होलिका दहन के दौरान नहीं पहने पीले रंग के कपड़े,यहां जानिए क्या करें और क्या न करे

0
66

होलिका दहन पूजा 2023: होली पूजा के दौरान पीले रंग के कपड़े न पहनें, यहां जानिए क्या करें और क्या न करे

होली एक ऐसा त्योहार है जिसे पूरे भारत में बड़े ही उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और विभिन्न पौराणिक कथाओं से जुड़ा हुआ है।

होली के महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक होलिका दहन पूजा है, जो होली से एक रात पहले की जाती है।

ज्योतिषी पंडित जगन्नाथ गुरुजी कहते हैं, “ज्योतिष के अनुसार, होलिका पूजा के दौरान सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करने के लिए कुछ निश्चित करने और न करने योग्य बातों का पालन करने की आवश्यकता होती है। आइए इस उत्सव के अवसर का आनंद लेते हुए क्या करें और क्या न करें कुछ बातों पर जोर दें जिन्हें आप याद रख सकते हैं।

घी का दीया जलाएं: घी का दीया जलाकर और उसे अपने घर के उत्तरी कोने में रखकर आप अपने घर में सकारात्मकता और शांति को आकर्षित कर सकते हैं।

अग्नि को पवित्र वस्तुएं अर्पित करें: गाय के गोबर के कंडे, सरसों के बीज और तेल, तिल के बीज, चीनी, गेहूं के दाने, अक्षत और सूखे नारियल को पवित्र अग्नि में अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि इस प्रथा से घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है।

परिक्रमा करते समय अर्पित करें जल अग्नि के चारों ओर परिक्रमा करते समय अग्नि को जल अर्पित करें। यह अभ्यास शुद्धि का प्रतीक है और माना जाता है कि यह देवता से आशीर्वाद लाता है।

हल्दी और तिल का तेल लगाएं होलिका दहन के दिन पूरे शरीर पर हल्दी और तिल के तेल का मिश्रण लगाएं। कुछ देर बाद हल्दी को रगड़ कर उतार लें और इसे एक कागज़ के टुकड़े पर रख लें। इसके बाद खुरपी हुई हल्दी को होलिका की अग्नि में अर्पित करें। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास अच्छा स्वास्थ्य लाता है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

होलिका दहन की राख एकत्र करें: द्रिक पंचांग के अनुसार, होलिका दहन की राख को इकट्ठा करके शरीर पर लगाने से शरीर और आत्मा की शुद्धि होती है क्योंकि इसे पवित्र माना जाता है।

होलिका दहन पूजा 2023: क्या न करें

बाहर के लोगों के भोजन या पानी का सेवन न करें: इस दिन घर के बाहर किसी के द्वारा दिए गए भोजन या पानी के सेवन से बचने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है और बुरी आत्माओं से खुद को बचाता है।

कीमती वस्तुएं या पैसा उधार न दें: ऐसा माना जाता है कि होलिका दहन पर दूसरों को कीमती चीजें या पैसा उधार नहीं देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास वित्तीय नुकसान से बचने और खुद को किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचाने के लिए है।

बालों को रूखा और खुला न रखें: बालों को रूखा और खुला रखने से बचना चाहिए. इसके बजाय, बालों को तेल लगाने और यदि संभव हो तो इसे बाँधने की सलाह दी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास नकारात्मक ऊर्जा को दूर रखता है और सौभाग्य लाता है।

पीले/काले रंग के कपड़े पहनने से बचें होलिका दहन की रस्म करते समय पीले/काले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है और बुरी आत्माओं से खुद को बचाता है।

सड़क पर बेतरतीब वस्तुओं को न छुएं: होलिका दहन की रात को सलाह दी जाती है कि सड़क पर पड़ी किसी भी बेतरतीब वस्तु को न छुएं क्योंकि वे हेक्स हो सकती हैं। ऐसा माना जाता है कि यह अभ्यास स्वयं पर किसी भी नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए है।

होलिका दहन पूजा एक महत्वपूर्ण अनुष्ठान है जो होली से एक रात पहले किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सर्वोत्तम संभव परिणाम सुनिश्चित करने के लिए कुछ निश्चित करने और न करने योग्य बातों का पालन करने की आवश्यकता होती है। इन दिशानिर्देशों का पालन करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पूजा ईमानदारी और भक्ति के साथ की जाए और यह हमें सौभाग्य, समृद्धि और खुशी प्रदान करे। आइए हम इस होली को सम्मान, प्रेम और आनंद के साथ मनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here