ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों और तेल भंडारों पर हमला करेगा इजरायल? पीएम नेतन्याहू ने कर दिया साफ

0
7
पीएम नेतन्याहू
ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों और तेल भंडारों पर हमला करेगा इजरायल? पीएम नेतन्याहू ने कर दिया साफ

ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों और तेल भंडारों पर हमला करेगा इजरायल? पीएम नेतन्याहू ने कर दिया साफ

Iran-Israel War: इजरायल ने ईरान पर हमले की अपनी योजना बना ली है। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम और तेल संयंत्रों पर हमला नहीं किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इजरायल किसी भी समय ईरान के सैन्य ठिकानों पर हमला कर सकता है।

हमले की संभावित तारीख

रिपोर्ट्स के अनुसार, इजरायल 5 नवंबर से पहले ईरान पर हमला कर सकता है। यह हमला तब होगा जब ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर हमले की कोशिश की थी। इजरायल इस हमले का बदला लेने की योजना बना रहा है।

परमाणु और तेल संयंत्रों पर हमले की स्थिति

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेंजामिन नेतन्याहू ने यह सुनिश्चित किया है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम और तेल संयंत्रों पर हमला नहीं किया जाएगा। इस पर चर्चा करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और नेतन्याहू के बीच बातचीत हुई थी। जो बाइडेन ने इस दौरान बताया कि अमेरिका ईरान के परमाणु और तेल संयंत्रों पर हमले का समर्थन नहीं करेगा।

हमले की रणनीति

ईरान पर हमले की योजना अमेरिका और इजरायल मिलकर बना रहे हैं। नेतन्याहू ने कहा है कि इजरायल इस तरह से हमले की योजना बनाने पर सहमत है, जिसका असर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव पर नहीं पड़ेगा।

तेल संयंत्रों पर हमले की संभावनाएँ

रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि यदि इजरायल ईरान के तेल संयंत्रों पर हमला करता है, तो इससे वैश्विक स्तर पर तेल की कीमतों पर असर पड़ेगा। इस स्थिति में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस को जनता की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।

हमले की स्थिति

बता दें कि ईरान ने 1 अक्टूबर को इजरायल पर 180 से अधिक बैलेस्टिक मिसाइलें दागी थीं। इनमें से अधिकांश मिसाइलों को इजरायल और अमेरिका के एयर डिफेंस सिस्टम ने मार गिराया था, लेकिन कुछ मिसाइलें लक्ष्य तक पहुँचने में सफल रहीं, जिसमें 2 इजरायली नागरिक घायल हुए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here