राजस्थान में मौसमी बीमारियों से राहत देने के लिए सरकार ने बनाया प्लान, जानें क्या बोले मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर?

0
27

Rajasthan government run campaign against malaria dengue says Gajendra  Singh Khimsar ANN | राजस्थान में मौसमी बीमारियों से राहत देने के लिए सरकार  ने बनाया प्लान, जानें क्या बोले ...

 

राजस्थान में मौसमी बीमारियों से राहत देने के लिए सरकार ने बनाया प्लान, जानें क्या बोले मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर?

राजस्थान में लगातार बारिश होने के बाद मौसमी बीमारियां बढ़ गई हैं. कई जिले प्रभावित हैं. इस पर रोकथाम लगाने के लिए सरकार अभियान चलाने जा रही है.

राजस्थान सरकार 31 अगस्त तक ‘स्वास्थ्य दल आपके द्वार’ अभियान चलाएगी. इस अभियान के तहत घरों का सर्वेक्षण, मच्छरों के प्रजनन स्थलों को नष्ट करना, एंटी-लार्वा और एंटी-एडल्ट उपाय करना और जागरूकता फैलाना शामिल है। डेंगू के मामलों में वृद्धि को देखते हुए मच्छरों के प्रजनन चक्र को तोड़ने के लिए मच्छररोधी गतिविधियां भी की जाएंगी.

राजस्थान में लगातार बारिश होने के बाद मौसमी बीमारियां बढ़ गई हैं. प्रदेश में कई जिले मौसमी बीमारी से प्रभावित हैं. जिसपर रोकथाम लगाने के लिए सरकार अभियान चलाने जा रही है. प्रदेश में बारिश के दौरान मौसमी बीमारियों मलेरिया, डेंगू आदि रोगों के नियंत्रण, रोकथाम एवं बचाव के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए ‘स्वास्थ्य दल आपके द्वार’ का प्रथम चरण 31 अगस्त तक संचालित किया जाएगा.

दिए गए हैं निर्देश

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने चिकित्सा, स्थानीय निकाय, पंचायतीराज एवं समाज कल्याण विभाग सहित अन्य विभागों से समन्वय स्थापित करने हुए मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं बचाव के लिए घरों का सर्वे, सोर्स रिडक्शन, एन्टीलार्वल, एंटीएडल्ट तथा जागरुकता के लिए आईईसी गतिविधायां इत्यादि संपादित कर प्रभावी उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

डेंगू मामलों में बढ़ोतरी हो रही

अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह ने बताया कि डेंगू में ज्यादातर बढोतरी अगस्त से लेकर नवम्बर माह में ज्यादा होती है, ऐसे में मच्छरों की ट्रांसमिशन श्रंखला को तोड़ने के लिए मच्छररोधी गतिविधियां आवश्यक होती हैं. उन्होंने बताया कि सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को डोमेस्टिक ब्रीडिंग चैकर, आशा-एएनएम तथा सीएचओ की टीम तथा पर्यवेक्षण के लिए एलएचवी, पीएचएम एवं मल्टी पर्पज वर्कर की टीम गठित कर नियुक्त कर कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किए गये हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here