मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, बजट में अजित पवार का बड़ा ऐलान

0
8

मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल, बजट में अजित पवार का बड़ा ऐलान

महाराष्ट्र बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर कर 24 फीसदी से घटाकर 21फीसदी किया जा रहा है, जिससे डीजल की कीमत में कमी आएगी.

महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में अब पेट्रोल और डीजल सस्ता होगा. बजट में अजित पवार ने इसको लेकर बड़ा ऐलान किया है. इस ऐलान के बाद मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई में पेट्रोल और डीजल 65 पैसे सस्ता होगा. इससे आम लोगों के अलावा व्यापारी वर्ग को भी राहत मिलेगी.

महाराष्ट्र बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा, “मुंबई क्षेत्र के लिए डीजल पर कर 24 फीसदी से घटाकर 21 फीसदी किया जा रहा है, जिससे डीजल की कीमत में प्रभावी रूप से 2 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी. मुंबई क्षेत्र में पेट्रोल पर कर 26 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी किया जा रहा है, जिससे पेट्रोल की कीमत में प्रभावी रूप से 65 पैसे प्रति लीटर की कमी आएगी.” उन्होंने कहा कि यह निर्णय केवल मुंबई महानगर क्षेत्र में लागू होगा। इस कदम से राज्य के खजाने पर 200 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर को बराबर करने के लिए, मुंबई, ठाणे और नवी मुंबई के नगरपालिका क्षेत्रों में डीजल पर मौजूदा कर 24 प्रतिशत से 21 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है. साथ ही पेट्रोल पर टैक्स मौजूदा 26 फीसदी प्लस 5 रुपये 12 पैसे प्रति लीटर से बढ़ाकर 25 फीसदी प्लस 5 रुपये 12 पैसे प्रति लीटर करने का प्रस्ताव है.

उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा प्रस्तुत अनुपूरक बजट में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी करने के बाद आम नागरिकों के साथ-साथ उद्योग और व्यापार क्षेत्र को भी राहत मिलेगी.

वहीं घोषणा के बाद संवाददाताओं से बातचीत में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, ‘‘ बजट में वैट में कटौती का प्रस्ताव किया गया है. राज्य विधानसभा और विधान परिषद द्वारा बजट पारित होने के बाद यह निर्णय एक जुलाई से लागू हो जाएगा.

बता दें कि इस साल के अंत में महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने हैं. इससे पहले शिंदे सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम में कमी करके बड़ा दांव खेल दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here