अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो मामला, दिल्ली पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

0
36

अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का डीपफेक वीडियो मामला, दिल्ली पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

रश्मिका मंदाना का पिछले साल एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था. पुलिस वीडियो बनाने वाले शख्स की तलाश कर रही थी और अब इस तलाश में पुलिस को कामयाबी हाथ लगी है.

अभिनेत्री रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandana) के डीपफेक वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया है. IFSO यूनिट के डीसीपी हेमंत तिवारी ने शनिवार को बताया कि अभिनेत्री रश्मिका मंदाना के डीपफेक (Deepfake) प्रोफाइल मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. है. बताया जा रहा है कि इसी व्यक्ति ने डीपफेक वीडियो बनाया था.

समाचार एजेंसी के मुताबिक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उसे दक्षिण भारत से गिरफ्तार किया है और उसे दिल्ली लाया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है. बता दें कि बीते साल 10 नवंबर को आईपीसी की धारा 465 और 469 और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियन की धारा 66 सी और धारा 66ई के तहत केस दर्ज किया गया था. यह केस दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्युजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन यानी आईएफएसओ की ईकाई में दर्ज किया गया था. एफआईआर दर्ज करने के बाद IFSO यूनिट मेटा को वीडियो का यूआरएल और अन्य डिटेल उपलब्ध कराने को कहा था ताकि आरोपी की पहचान की जा सके जिसने यह वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया था.

अमिताभ बच्चन ने की थी गिरफ्तारी की मांग

बता दें कि जांच शुरू करते वक्त पुलिस ने कहा था कुि उसने सोशल मीडिया कंपनी से डेटा शेयर करने को कहा था लेकिन कोई जानकारी साझा नहीं की गई थी. पुलिस ने जांच के क्रम में बिहार से एक व्यक्ति को गिरफ्तार डिवाइस जब्त किया था. जिससे उन्हें यूआरएल और इंस्टाग्राम रील का ब्यौरा मिला था. जिसका इस्तेमाल आरोपी डीपफेक वीडियो बनाने के लिए करता था. अमिताभ बच्चन ने मामले में कानूनी कार्रवाई की मांग की थी. वहीं, रश्मिका मंदाना इस वीडियो पर दुख जाहिर करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा था, ”मुझे ऑनलाइन फैलाए जा रहे अपने डीपफेक वीडियो के बारे में बात करनी है. ईमानदारी से कहूं तो यह न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हममें से हर एक व्यक्ति के लिए बेहद खतरनाक है. टेक्नोलॉजी का आज गलत इस्तेमाल हो रहा है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here