सीआरआर कदम से 1 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त तरलता खत्म करने में मदद मिलेगी: शक्तिकांत दास

0
36

वृद्धिशील सीआरआर कदम से 1 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त तरलता खत्म करने में मदद मिलेगी: शक्तिकांत दास

इस कदम की घोषणा करते हुए दास ने कहा था कि इस साल 2,000 रुपये के नोटों की वापसी से अतिरिक्त तरलता की स्थिति पैदा हो गई है, जिसके लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि सीमित अवधि के लिए 10 प्रतिशत वृद्धिशील नकद आरक्षित अनुपात लागू करने के कदम से सिस्टम से 1 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त तरलता निकालने में मदद मिलेगी।

दास ने संवाददाताओं से कहा कि द्विमासिक नीति समीक्षा के साथ घोषित यह कदम मौजूदा परिस्थितियों में सबसे अच्छा विकल्प था और बैंकों के लिए अपने ऋण संचालन को जारी रखने के लिए प्रणाली में पर्याप्त तरलता है।

इस कदम की घोषणा करते हुए दास ने कहा था कि इस साल 19 मई से 2,000 रुपये के नोटों की वापसी के कारण अतिरिक्त तरलता की स्थिति पैदा हो गई है, जिसके लिए यह कदम उठाया जा रहा है।

इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या इसमें एचडीएफसी बैंक के साथ एचडीएफसी के विलय का प्रभाव भी शामिल होगा, दास ने कहा कि यह कदम सभी अनुसूचित बैंकों पर लागू है।

दास ने कहा कि उपभोक्ता मूल्य मुद्रास्फीति में हालिया बढ़ोतरी खाद्य मुद्रास्फीति से प्रेरित है और अगर हम पिछले उदाहरणों पर गौर करें तो इसके अल्पकालिक होने की उम्मीद है।

हालाँकि, अगर ये विचित्रताएँ बनी रहती हैं और सामान्यीकृत हो जाती हैं, तो आरबीआई कार्रवाई करेगा, दास ने कहा, यह केवल दर में बढ़ोतरी नहीं हो सकती है, बल्कि दिन में पहले घोषित वृद्धिशील सीआरआर जैसा कदम हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here