ई-सिगरेट पर क्राइम ब्रांच की नकेल: मुंबई

0
63

मुंबई में ई-सिगरेट पर क्राइम ब्रांच की नकेल

मुंबई क्राइम ब्रांच ने स्कूलों और कॉलेजों के पास बेचे जा रहे ड्रग्स और ई-सिगरेट के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरू की है।

एंटी-नारकोटिक्स सेल (एएनसी) और सोशल सर्विस ब्रांच (एसएसबी) द्वारा पिछले दो हफ्तों में किए गए कई अभियानों में, हजारों ई-सिगरेट और करोड़ों रुपये की दवाएं जब्त की गईं। अफ्रीकी नागरिकों सहित दर्जनों आरोपितों को पकड़ा जा चुका है।

एएनसी ने छह ऑपरेशन चलाए

एएनसी ने मंगलवार रात को छह ऑपरेशन चलाए और भारत में प्रतिबंधित ई-सिगरेट बेचने के आरोप में मुंबई के प्रतिष्ठित मुच्छड़ पानवाला के मालिक शिवकुमार तिवारी सहित 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया। तिवारी को पहले NCB ने अपनी पान की दुकान पर गांजा बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया था।

“हम ड्रग्स और स्कूलों और कॉलेजों के पास होने वाली अन्य अवैध गतिविधियों के खिलाफ दृढ़ता से जा रहे हैं; मुंबई पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) लखमी गौतम ने कहा, शिक्षा संस्थानों के पास नशीली दवाओं के खतरे को खत्म करने के लिए कई अभियान चलाए गए हैं, जो हमारे युवाओं को नष्ट कर रहे हैं।

एएनसी के अनुसार, मंगलवार की रात ई-सिगरेट बिक्री के चार मामले दर्ज किए गए, जिसमें तिवारी की गिरफ्तारी भी हुई; उनके गोदाम के रूप में खेतवाड़ी इलाके में उनकी पान की दुकान पर छापा मारा गया था। निकोटीन और तंबाकू के स्वाद वाली सैकड़ों ई-सिगरेट जब्त की गई हैं। “2019 के इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट निषेध अधिनियम की धारा 7, 8 और 9 के तहत जब्ती की गई है और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे की जांच यह पता लगाने के लिए की जा रही है कि भारी मात्रा में ई-सिगरेट कहां से खरीदे गए थे, ”प्रकाश जाधव, डीसीपी एएनसी ने कहा। तलाशी के दौरान, एएनसी ने 1,36,500 रुपये मूल्य की ई-सिगरेटें जब्त कीं।

ई-सिगरेट के अलावा, एएनसी ने 40 वर्षीय एक नाइजीरियाई नागरिक चार्ल्स सैमुअल को भी गिरफ्तार किया है, जो बोरीवली में रूस्तम जी इंटरनेशनल स्कूल और जूनियर कॉलेज के पास एमडी और कोकीन बेचते हुए पाया गया था। जाधव ने कहा, “हम ड्रग चेन पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो स्कूलों और कॉलेजों के पास ड्रग्स की आपूर्ति करती है और हमने कई आरोपियों को सफलतापूर्वक गिरफ्तार किया है।”

इस महीने की शुरुआत में, एसबीबी ने स्कूलों और कॉलेजों के पास पान की दुकानों पर छापेमारी की थी और दो अलग-अलग मामलों में आठ लाख रुपये की ई-सिगरेट के साथ तीन लोगों को गिरफ्तार किया था। यह छापेमारी जुहू में सेंट जोसेफ स्कूल और दक्षिण मुंबई में सेंट जेवियर्स स्कूल के पास की गई। एसएसबी के एक अधिकारी ने कहा, “भारत में इन सिगरेटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है क्योंकि युवा इनके आदी हो रहे हैं।”

एसएसबी ने बीएमसी में संबंधित विभाग को पान मसाला के बहाने अवैध सामान बेचने वाली ऐसी पान की दुकानों को गिराने या सील करने के लिए भी लिखा है।

  • “ई-सिगरेट के बारे में लोगों में जागरूकता की कमी है। हम उन्हें बताना चाहते हैं कि यह कानूनन प्रतिबंधित है और भारत में इसका इस्तेमाल प्रतिबंधित है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here