जब ऑडिटर छोड़ देते हैं, तो आप जानते हैं कि चीजें वैसी नहीं हैं जैसा अनुमान लगाया गया था: अडानी मुद्दे पर कांग्रेस

0
35

जब ऑडिटर छोड़ देते हैं, तो आप जानते हैं कि चीजें वैसी नहीं हैं जैसा अनुमान लगाया गया था: अडानी मुद्दे पर कांग्रेस

मई में, शीर्ष अदालत ने अदानी समूह द्वारा स्टॉक मूल्य में हेरफेर के आरोपों की जांच पूरी करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को 14 अगस्त तक का समय दिया था।

कांग्रेस ने शनिवार को उम्मीद जताई कि अडानी पर सेबी की रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट की विशेषज्ञ समिति द्वारा उठाए गए सवालों का जवाब देगी और आश्चर्य जताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर अपनी चुप्पी कब तोड़ेंगे। मई में, शीर्ष अदालत ने अदानी समूह द्वारा स्टॉक मूल्य में हेरफेर के आरोपों की जांच पूरी करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को 14 अगस्त तक का समय दिया था।

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने अदानी पोर्ट्स और एसईजेड के ऑडिटर के रूप में पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करते हुए डेलॉइट हास्किन्स एंड सेल्स का हवाला दिया और कहा, “जब वैधानिक ऑडिटर बार-बार इस्तीफा देते हैं, तो आप जानते हैं कि चीजें वैसी नहीं हैं जैसी उन्हें पेश की जाती हैं।” उन्होंने अडानी मुद्दे पर एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर कहा, “प्रधानमंत्री चुप्पी तोड़िए।”

एक बयान में, रमेश ने आरोप लगाया, “पीएम के पसंदीदा बिजनेस ग्रुप द्वारा संदिग्ध लेनदेन के कारण कथित तौर पर डेलॉइट हास्किन्स एंड सेल्स को अडानी पोर्ट्स और एसईजेड के ऑडिटर के रूप में इस्तीफा देने का असामान्य कदम उठाना पड़ रहा है।” उन्होंने कहा कि ऑडिटर ने पहले कंपनी के खातों पर एक “योग्य राय” जारी की थी जिसमें कहा गया था कि अदानी पोर्ट्स के तीन संस्थाओं के साथ लेनदेन को असंबंधित पार्टियों के साथ नहीं दिखाया जा सकता है।

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कंपनी ने एक स्वतंत्र बाहरी परीक्षा कराने से इनकार कर दिया है जो ऐसा साबित करेगी। “इसने कई गंभीर सवाल उठाए: ईपीसी ठेकेदार कौन है जिसकी कंपनी सुरक्षा और वित्तपोषण कर रही है? उसने मई 2023 में अपना म्यांमार कंटेनर टर्मिनल वास्तव में किसे बेचा? “अडानी पोर्ट्स इन स्पष्ट संबंधित-पार्टी लेनदेन को अस्पष्ट करने के लिए इतना उत्सुक लगता है कि डेलॉइट उन्होंने बयान में दावा किया, ”कंपनी के वैधानिक लेखा परीक्षक के रूप में पांच साल में से केवल एक साल पूरा करने के बाद उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया जा रहा है।”

डेलॉइट ने अपने फैसले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। “हम 14 अगस्त 2023 को आने वाले अडानी मेगास्कैम पर सेबी की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं। हम उम्मीद करते हैं कि सुप्रीम कोर्ट की विशेषज्ञ समिति द्वारा उठाए गए सवालों के परिणामस्वरूप अडानी समूह की संदिग्ध वित्तीय स्थिति की विस्तृत जांच होगी। यह पसंद है या नहीं, इसकी सच्चाई मोदानी का भ्रष्टाचार सामने आना जारी है,” रमेश ने यह भी कहा।

अमेरिकी शोध रिपोर्ट में कथित “अनियमितताओं” का हवाला देने और समूह पर स्टॉक मूल्य में हेरफेर का आरोप लगाने के बाद कांग्रेस अदानी समूह के वित्तीय लेनदेन पर सवाल उठा रही है, जिसे अदानी समूह ने सख्ती से खारिज कर दिया। विपक्षी दल भी अडानी मामले की जांच संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग कर रहे हैं और पूरे बजट सत्र में कार्यवाही ठप कर दी है। तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा ने निवेशकों को सावधान करने के लिए डेलॉइट के फैसले का हवाला दिया। “अब हम डेलॉयट पर छापा मारने के लिए ईडी, सीबीआई, एसएफआईओ का इंतजार कर रहे हैं!…” उन्होंने एक्स पर कहा, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here