CWG 2022, Day 10 India Highlights: दसवें दिन भारत ने 5 गोल्ड़ समेत कुल 15 मेडल जीते

0
158

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स दसवां दिन भारत के नाम रहा। दसवें दिन भारत ने 15 मेडल जीते। जिसमे 5 गोल्ड़ मेडल शामिल है। कुश्ती के बाद अब भारतीय मुक्केबाजों ने गोल्डन पंच जड़े। जबकि 16 साल बाद महिला हॉकी टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीता। जिसके बाद भारत मेडल टैली में पांचवे पायदान पर बना हुआ है। भारत ने पिछले दो दिन में 29 मेडल अपने नाम किये है। भारत ने अब तक 18 गोल्ड, 15 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज़ समेत कुल 55 मेडल जीते हैं। तो आइए जानते हैं कैसा रहा दसवें दिन भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन।

सबसे पहले बात करते है बॉक्सिंग की जहा भारतीय मुक्केबाजों ने दिन का शुरुआत गोल्ड जीतकर की। नीतू घनघस, अमित पंघाल और निकहत जरीन ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर भारत को इस खेल में तीन गोल्ड मेडल दिलाए। वहीं दिन के आखिर में सागर अहलावत ने भी सिल्वर मेडल जीता।

बात अगर भारतीय महिला हॉकी टीम करे तो भारत ने एक कड़े मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस मैच में भारत ने पेनल्टी शूटआउट में कप्तान सविता पूनिया की शानदार गोलकीपिंग की बदौलत 16 साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीता।

अब बात एथलेटिक्स की जहा भारत को पुरुषों के ट्रिपल जंप में पहली बार मेडल्स मिले। भारत ने यहां गोल्ड और सिल्वर दोनों ही अपने नाम किये। एल्डोस पॉल ने गोल्ड और अब्दुल्लाह अबूबकर ने सिल्वर मेडल जीता। जबकि संदीप कुमार ने 10000 मीटर रेस वॉक में ब्रॉन्ज मेडल जीता। वही महिलाओं की जैवलिन थ्रो मुकाबले में अनु रानी ने ब्रॉन्ज जीता।

बात अगर टेबल टेनिस की करे तो भारत के अचंता शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने भारत को पहली बार टेबल टेनिस के मिक्स्ड डबल्स में गोल्ड मेडल दिलाया। इसके बाद शरत कमल और जी साथियान की जोड़ी ने मेंस डबल्स में सिल्वर मेडल जीता। शरत और साथियान को फाइनल में इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहाल और लियाम पिचफोर्ड के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

दूसरी ओर बैडमिंटन में किदांबी श्रीकांत ने मेंस सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता। जबकि त्रिसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने महिलाओं के डबल्स मुकाबले में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। इसके अलावा पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन और चिराग-सात्विक की जोड़ी ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

अब बात क्रिकेट की जहा भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में सिल्वर मेडल जीता। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 161 रन बनाए। जवाब में उतरी टीम इंडिया के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 64 की पारी खेली लेकिन पूरी टीम 152 पर ही सिमट गई। इस तरह टीम इंडिया जीत के करीब पहुंचकर भी गोल्ड जीतने से चूक गई।

आखिर में बात स्क्वैश की जहा मिक्स डबल्स मुकाबले में भारत की दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल का सामना ऑस्ट्रेलिया की डोना लोब्बन और कैमरून पिल्ले से हुआ। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया टीम को 11-8 और 11-4 से हराकर ब्रॉन्ज़ मेडल जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here