पुलिस की आंखों में धूल झोंकी;16 साल से फरार

0
56

मुंबई: पुलिस की आंखों में धूल झोंकी और 16 साल से फरार शख्स को फंसाया

16 साल से फरार आरोपी प्रवीण जडेजा को पकड़ने के लिए शहर की पुलिस ने चाल चली। पुलिस ने अपने लक्ष्य के एक पूर्व सहयोगी से संपर्क किया और उसे बताया कि जडेजा की बीमा पॉलिसी परिपक्व हो गई है और उसे इसका दावा करने के लिए मुंबई आने की जरूरत है।

जडेजा, जिन्हें 2007 में अपने नियोक्ता से 40,000 रुपये निकालने का प्रयास करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, उनका मानना ​​​​था कि उनके दोस्त शहर लौट आए और उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया।

आरोपी के नियोक्ता हिंदमाता के कपड़ा व्यापारी ए एच गांगर ने 24 वर्षीय सेल्समैन जडेजा को दादर के कुछ दुकानदारों से बकाया रकम वसूलने का जिम्मा सौंपा था। जडेजा ने 40,000 रुपये जमा किए, लेकिन लौटने के बाद उन्होंने अपने बॉस से कहा कि जब वह लीक लेने गए थे, तो किसी ने नकदी से भरा बैग चुरा लिया।

आरएके मार्ग थाने में आरोपी

रफी अहमद किदवई (आरएके) मार्ग पुलिस, जिन्होंने जांच शुरू की, ने पाया कि जडेजा झूठ बोल रहे थे और भारतीय दंड संहिता की धारा 408 (नौकर द्वारा आपराधिक विश्वासघात) के तहत मामला दर्ज करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया। हालाँकि, ज़मानत मिलने के बाद, जडेजा ने अदालती सुनवाई में भाग लेना बंद कर दिया और मुंबई से गायब हो गए।

जब पुलिस ने उसका पता खंगालने की कोशिश की, तो उन्हें पता चला कि कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं लिया गया है। इसके बाद दादर कोर्ट ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया और उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया। हाल ही में डीसीपी (जोन 4) डॉ. प्रवीण मुंढे ने सभी थानों को ऐसे फरार लोगों को पकड़ने का निर्देश दिया था. आरएके मार्ग पुलिस थाने के वरिष्ठ निरीक्षक कुमुद कदम ने सहायक निरीक्षक महेश लमखाड़े को जडेजा को ट्रैक करने का निर्देश दिया। कांस्टेबल नारायण कदम, सुरेश कडलग, रवींद्र साबले, विद्या यादव और सुशांत बनकर उनकी टीम का हिस्सा थे। पुलिस ने हिंदमाता के आसपास पूछताछ शुरू की जहां जडेजा काम करते थे।

एपीआई लमखड़े ने कहा

एपीआई लमखड़े ने कहा, “हिंदमाता के सेल्समैन से पूछताछ के दौरान, हमें महत्वपूर्ण जानकारी मिली: जडेजा गुजरात के कच्छ जिले के रहने वाले थे और उनके सोने के एक जोड़े दांत हैं।”

“लेकिन एक जिले में एक व्यक्ति को ट्रैक करना एक घास के ढेर में सुई खोजने जैसा है। इसलिए हमने अलग रणनीति बनाने के बारे में सोचा।

पुलिस दुकान पर जडेजा के पूर्व सहयोगियों से बात करती रही और एक फोन नंबर मिला जिसका जडेजा जाहिर तौर पर इस्तेमाल कर रहे थे। एक अधिकारी ने नंबर डायल किया, लेकिन जिस व्यक्ति ने उठाया उसने दावा किया कि वह प्रवीण जडेजा नहीं बल्कि प्रदीपसिंह था और फोन काट दिया।

“वह चतुर था और अजनबियों से फोन पर बात नहीं करता था। इसलिए हमने उसे पॉलिसी मैच्योरिटी राशि का लालच देने का फैसला किया और उसे दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने और उसे लेने के लिए मुंबई आने को कहा। 1 फरवरी को उसके एक दोस्त को उसका नाम और पता बताते हुए एक मैसेज भेजा गया। इसमें कहा गया कि उसे 25 हजार रुपये क्लेम करना है। हमने एक पुलिस वाले का नंबर शामिल किया, जिसने बीमा एजेंट के रूप में खुद को पेश किया। हमने उनकी प्रोफ़ाइल तस्वीर को भी कंपनी की तस्वीर में बदल दिया और विभिन्न नीति योजनाओं को उनकी स्थिति छवियों के रूप में अपलोड करना जारी रखा।

जडेजा, जिन्हें संदेश भेजा गया था, ने कुछ दिनों तक पुलिस वाले की प्रोफ़ाइल की स्थिति की जाँच की। यह मानते हुए कि वह एक वास्तविक एजेंट था, उसने आखिरकार उसे बुलाया और पूछा कि उसका बीमा किसने कराया था। “कांस्टेबल ने जवाब दिया कि उसके पूर्व नियोक्ता ने ऐसा किया था। इसके बाद जडेजा मुंबई आए और हमने उन्हें गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया।’

जडेजा ने पूछताछ के दौरान शुरू में जोर देकर कहा कि वह प्रदीप सिंह नाम का व्यक्ति है। लेकिन जब उन्हें अदालत के रिकॉर्ड दिखाए गए, जिसमें उनके सोने के दांतों का जिक्र था, तो उन्होंने यह चाल छोड़ दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here