Watch: पैरों से उठाया धनुष और मुंह से खींचा तीर, बिना हाथों के शीतल देवी ने लगाया ‘अर्जुन’ जैसा निशाना; रोंगटें खड़े कर देगा वीडियो

0
14

Sheetal Devi Indian Paralympic athlete doing Archery with her legs watch video will blow your mind Watch: पैरों से उठाया धनुष और मुंह से खींचा तीर, बिना हाथों के शीतल देवी ने लगाया 'अर्जुन' जैसा निशाना; रोंगटें खड़े कर देगा वीडियो

 

Armless Archer Sheetal Devi: भारत की बिना बांह की तीरंदाज शीतल देवी ने (Sheetal Devi) ने पेरिस पैरालंपिक में अब तक कमाल का प्रदर्शन किया है. उन्होंने वुमेंस इंडिविजुअल कंपाउंड ओपनर रैकिंग दौर में शानदार प्रदर्शन कर दूसरे स्थान पर जगह बनाई थी. वह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ एक पायदान दूर रह गई थीं. लेकिन आपने कभी सोचा है कि बिना बांह वाली शीतल देवी कैसे इतना सटीक ‘अर्जुन’ जैसा निशाना लगाती हैं? तो हम आपको शीतल देवी के निशाना लगाने का रोंगटें खड़े कर देने वाला दृश्य दिखाएंगे.

शीतल देवी का तीरंदाजी करते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे बिना बांह वाली शात देवी पहले पैरों से तीर उठाती हैं और फिर धनुष में लगाती हैं. फिर कंघे के सहारा लेते हुए तीर खींचती हैं और निशाना लगा देती हैं. पैरों से तीरंदाजी करने वाली शीतल देवी बिल्कुल सटीक निशाना लगाती हैं.

बता दें कि शीतल का जन्म बगैर हाथों के ही हुआ था. दरअसल शीतल देवी का जन्म फोकोमेलिया नाम की एक बीमारी के साथ हुआ था. इस बीमारी में अंग पूरी तरह के विकसित नहीं हो पाते हैं. शीतल के साथ भी ऐसा ही हुआ. उनके दोनों हाथों का विकास नहीं हो पाया.

हालांकि ऐसी बीमारी होने के बावजूद भी शीतल के इरादे मजूबत रहे और उन्होंने तीरंदाजी करने का फैसला किया. हाथों से खेला जाने वाला खेल शीतल ने पैरों से खेलकर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया. अब वह पेरिस पैरालंपिक में जलवा बिखेरती हुई दिख रही हैं. देखें वीडियो…

 

पेरिस पैरालंपिक में बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड 

गौरतलब है कि शीतल देवी ने पेरिस पैरालंपिक के कंपाउंड आर्चरी के रैंकिंग राउंड में 703 अंक हासिल किए. उन्होंने इस स्कोर के साथ वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया. इससे पहले टोक्यो पैरालंपिक में ब्रिटेन की स्टेटन जेसिका ने 694 अकों के साथ पैरालंपिक का रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि शीतल का वर्ल्ड रिकॉर्ड ज्यादा देर टिक नहीं पाया और तुर्की की ओजनुर गिर्डी क्योर ने 704 अंकों के साथ अपने नाम कर लिया.

शीतल दूसरे पायदान पर रहीं, जिसके चलते उन्होंने मिक्स्ड टीम इवेंट के लिए क्वालीफाई किया. उन्होंने मिक्स्ड टीम में राकेश कुमार के साथ मिलकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. मिक्स्ड टीम इवेंट के लिए सभी देशों के टॉप पर मौजूद पुरुष और महिला खिलाड़ियों का स्कोर जोड़ा जाता है. भारत के लिए शीतल देवी और राकेश कुमार टॉप पर रहे. दोनों का टोटल स्कोर 1399 था, जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here