वन नेशन वन इलेक्शन देशहित में : दीपक गाबा

0
54
दीपक गाबा
वन नेशन वन इलेक्शन देशहित में : दीपक गाबा

वन नेशन वन इलेक्शन देशहित में : दीपक गाबा

* मत प्रतिशत में होगी बढ़ोतरी

– शिवा कौशिक –

नई दिल्ली ,मोदी कैबिनेट ने बुधवार को एक देश एक चुनाव के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब देश की 543 लोकसभा सीट और सभी राज्‍यों की कुल 4130 विधानसभा सीटों पर एक साथ चुनाव कराने की राह खुल गई है। एक देश एक चुनाव पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित कमेटी की रिपोर्ट के बाद प्रस्ताव को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। एक देश एक चुनाव पर बात करते हुए भाजपा शाहदरा जिले के महामंत्री दीपक गाबा ने कहा की एक देश एक चुनाव का प्रस्ताव बहुत शानदार है और मैं इसका स्वागत करता हूं। एक देश एक चुनाव के बारे में जानकारी देते हुए दीपक गाबा ने बताया की एक देश एक चुनाव यानी वन नेशन वन इलेक्शन का मतलब यह है कि पूरे देश में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव हो, ऐसे समझिए की देश की सभी 543 लोकसभा सीटों और सभी राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 4130 विधानसभा सीटों पर एक ही साथ चुनाव होंगे। दीपक गाबा ने बताया की एक देश एक चुनाव के तहत वोटर सांसद और विधायक चुनने के लिए एक ही दिन, एक ही समय पर अपना वोट डाल सकेंगे।

दीपक गाबा ने बताया की वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर 2 सितंबर, 2023 को एक कमिटी गठित की गई थी जिसकी अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कर रहे थे, इस कमेटी के सदस्यों ने सात देशों की चुनाव व्यवस्था का अध्ययन किया। दीपक गाबा ने बताया की स्टेकहोल्डर्स एक्सपर्ट्स से चर्चा और रिसर्च के बाद 191 दिन में 18 हजार 626 पन्नों की एक रिपोर्ट तैयार की गई जो कमेटी ने 14 मार्च को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपी।

दीपक गाबा ने बताया की रिपोर्ट में सभी विधानसभाओं का कार्यकाल 2029 तक करने का सुझाव दिया है। दीपक गाबा ने बताया की वन नेशन वन इलेक्शन से चुनावी खर्च में कटौती होगी। दीपक गाबा ने कहा की देश में बार बार चुनाव कराने पर लॉजिस्टिक्स, सुरक्षा और जनशक्ति समेत कई चीजों पर बहुत पैसा खर्च होता है लेकिन जब चुनाव एक ही दिन होंगे तो खर्च भी कम होगा। दीपक गाबा ने बताया की वन नेशन वन इलेक्शन से वोट प्रतिशत में भी वृद्धि होगी क्योंकि एक साथ चुनाव होने से मतदाता एक ही समय में कई वोट डाल सकते हैं, जिससे मतदाता भागीदारी में वृद्धि हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here