Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए कैसी है दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था? DCP ने दी अहम जानकारी

0
33

Independence Day 2024 Celebration in Delhi Red Fort Security Arrangement by Delhi Police Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस के जश्न के लिए कैसी है दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था? DCP ने दी अहम जानकारी

 

Independence Day Celebration in Delhi: स्वतंत्रता दिवस में अब महज पांच दिन ही बाकी रह गए हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 15 अगस्त को लाल किला (Red Fort) पर झंडा फहराएंगे. स्वतंत्रता दिवस के समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) अलर्ट पर है और उसने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. यह जानकारी उत्तरी दिल्ली के डीसीपी मनोज कुमार मीना ने दी.

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था पर उत्तर दिल्ली के DCP मनोज कुमार मीना ने कहा, “हर साल 15 अगस्त पर दिल्ली पुलिस पुख्ता इंतजाम करती है. इस बार भी उत्तरी जिले की तरफ से समग्र व्यवस्था की जा रही है. इसमें कई तरह के प्रबंध होते हैं. एक एंटी टेरर से जुड़ी व्यवस्था होती है और अगर इवेंट में कोई नुकसान पहुंचाना चाहे तो उसके लिहाज से तैयारी होती है. इस बार की व्यवस्था एक्सटेंसिव है. इसमें रैंडम चेकिंग, पिकेट्स, स्नाइपर और रूफटॉप सारी चीजों का ध्यान रखा जा रहा है. ड्रोन किट के भी इंतजाम किए जा रहे हैं.”

कार्यक्रम में आएंगे 22 हजार लोग
डीसीपी मीना ने कहा, ”करीब 22,000 लोग समारोह को देखने आते हैं, उनके लिए भी व्यवस्थाएं की जा रही हैं ताकि वो आरामदायक तरीके से आ सकें और जश्न मना सकें, स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम को इसको अच्छी तरह देख सकें. उनके लिए व्यवस्था की जा रही है. लाल किला आने वाले लोगों की जांच और उनके वाहनों की जांच की जाएगी. ऐसी कोशिश की जा रही है कि इस क्रम में किसी को कोई दिक्कत ना हो.”

 

सीसीटीवी में जोड़ी गई है एडवांस तकनीक
मीना ने कहा कि लाल किला के आसपास के क्षेत्र में और बाजार को सीसीटीवी से कवर किया जाता है. इस बार भी सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. पिछली बार की तुलना में और कैमरे लगाए गए हैं. सीसीटीवी में इस तरह की एनालिटिक्स लगाई जाएगी ताकि कोई गड़बड़ी हो रही है तो सिस्टम ही बता सके. सुरक्षा की एक और लेयर जोड़ी गई है, ताकि ऑपरेटर्स के अलावा सिस्टम भी बता सके कि क्या गड़बड़ी हुई है. वीडियो एनालिटिक्स एड किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here