अगर बारिश की वजह से रद्द हो गया कानपुर टेस्ट तो WTC प्वाइंट्स टेबल में भारत को नुकसान या फायदा? जानें यहां

0
9
WTC प्वाइंट्स टेबल
अगर बारिश की वजह से रद्द हो गया कानपुर टेस्ट तो WTC प्वाइंट्स टेबल में भारत को नुकसान या फायदा? जानें यहां

IND vs BAN 2nd Test Kanpur Rain Chances: कानपुर में 27 अगस्त से भारत और बांग्लादेश के बीच सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा. रिपोर्ट्स की मानें तो टेस्ट मैच के पहले 3 दिन बारिश की भेंट चढ़ सकते हैं, इसलिए मुकाबला रद्द होने की काफी अधिक संभावनाएं हैं. टीम इंडिया कानपुर टेस्ट रद्द होने के बाद भी सीरीज 1-0 से जीत लेगी लेकिन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज से यह मुकाबला रद्द होना भारतीय टीम को बहुत भारी पड़ सकता है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा चरण में भारत के अभी 9 टेस्ट मैच बाकी हैं, जिनमें से पांच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों का परिणाम किसी भी ओर जा सकता है. इस बीच भारत तीन टेस्ट मैचों के लिए न्यूजीलैंड टीम की मेजबानी भी करेगा और ये सभी मुकाबले WTC फाइनल के मद्देनजर बहुत महत्वपूर्ण होंगे.

क्या भारत अब भी हो सकता है बाहर?

भारत फिलहाल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की टेबल में पहले और ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. अभी भारत का जीत प्रतिशत 71.67 है, वहीं कानपुर टेस्ट रद्द होने पर उसे 4 अंक मिलेंगे और टीम का जीत प्रतिशत 68.18 हो जाएगा. इस तरह भारत दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के जीत प्रतिशत 62.50 से ज्यादा आगे नहीं रह जाएगा.

इस बीच दक्षिण अफ्रीका को बांग्लादेश, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलनी है. यदि अफ्रीकी टीम इन सभी मुकाबलों को जीत लेती है तो भारत-ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल की रेस बेहद दिलचस्प बन जाएगी. बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतने की स्थिति में टीम इंडिया लगातार तीसरा फाइनल खेलने के बेहद करीब आ जाएगी, लेकिन रद्द होने के बाद पूरी-पूरी संभावना होगी कि इस बार भारत फाइनल ना खेल पाए.

इनके अलावा श्रीलंका यदि अपने अगले सभी मैच जीत लेती है तो उसका जीत प्रतिशत 75 तक जा सकता है और न्यूजीलैंड भी अब तक बाहर नहीं हुआ है. कुल मिलाकर देखा जाए तो अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जाने के लिए 4-5 टीमों के बीच कड़ी टक्कर है. इसलिए बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच जीतना टीम इंडिया के लिए बहुत जरूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here