दिल्ली में हुई झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हुआ,सड़कों पर लगी जाम

0
51

दिल्ली में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना, पानी से लबालब भरी सड़कें

दिल्ली में इस बार अप्रैल महीने में मौसम खुशनुमा रहा और मई की शुरुआत भी तेज बारिश के साथ हुई है. जबकि पिछले साल अप्रैल और मई महीने में दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा था.

तेज बारिश से मौसम हुआ सुहावना

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आज हुई तेज बारिश से मौसम सुहावना हो गया है. झमाझम बारिश से दुपहिया वाहन पर सवार लोगों तथा पैदल यात्रियों को पेड़ों तथा बस स्टॉप के नीचे शरण लेनी पड़ी. दक्षिण तथा बाहरी दिल्ली और नोएडा के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई जबकि देश के कई अन्य इलाकों में बारिश हुई. दिल्लीवासियों की सुबह की शुरुआत खुशनुमा मौसम के साथ हुई और न्यूनतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से छह डिग्री नीचे 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

बारिश की वजह से दिल्ली में कई जगहों पर सड़के पानी से लबालब भर गई. नतीजतन लोगों को ट्रैफिक की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 87 फीसदी दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने आज बारिश की संभावना जताई थी. अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि रविवार को शहर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई थी जिससे अधिकतम तापमान इस मौसम के औसत तापमान से 10 डिग्री नीचे 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह चार अप्रैल 2015 के बाद से, अप्रैल महीने में सबसे कम तापमान था.

दिल्ली में चार अप्रैल 2015 को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (Western Disturbance) के कारण पिछले दो दिनों से देश के लगभग सभी हिस्सों में बारिश हो रही है. जो कि आनेवाले दिनों में जारी रहने वाली है. आईएमडी के अनुसार अगले चार दिनों तक पूरे देश के लगभग तमाम राज्यों में बारिश के आसार हैं. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार के अनुसार नॉर्थ वेस्ट इंडिया में अगले चार दिन तक बारिश होती रहेगी. वेस्टर्न हिमालयन रीजन में भारी बारिश की चेतावनी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here