किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए जीवन  भर काम किया चौ.चरण सिंह नें : विनोद राणा

0
94
किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए जीवन  भर काम किया चौ.चरण सिंह नें : विनोद राणा
किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए जीवन  भर काम किया चौ.चरण सिंह नें : विनोद राणाकिसानों और गरीबों के उत्थान के लिए जीवन  भर काम किया चौ.चरण सिंह नें : विनोद राणा

किसानों और गरीबों के उत्थान के लिए जीवन  भर काम किया चौ.चरण सिंह नें : विनोद राणा

 * बागपत से आजीवन सांसद निर्वाचित होते रहे

नई दिल्ली ( सी.पी.एन.न्यूज़  ) : रोहताश नगर विधानसभा से आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ तथा जमीनी नेता विनोद राणा नें अपनी टीम के साथ स्व.प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की समाधि पर पहुंचे उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धासुमन अर्पितm किये | कांग्रेस नेता सुमंत मलिक भी उनके साथ थे  पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय चौधरी चरणसिंह  को उनकी 37वीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।  विनोद राणा  ने कहा कि चौधरी चरण सिंह भारतीय ग्रामीण संस्कृति के सच्चे वाहक थे। उन्होंने आजीवन गांव और गरीब के कल्याण के लिए काम किया। किसानों और कामगारों के उत्थान लिए उनके संघर्ष की बदौलत देशवासी उन्हें किसान नेता के रूप में भी आदर और सम्मान से याद करते हैं। बेहद सरल, ईमानदार और मृदुभाषी चौ. चरण सिंह भारतीय ग्रामीण सभ्यता और संस्कृति की आन, बान और शान के प्रतीक थे। विनोद राणा नें कहा चौ चरण सिंह का जन्म – 23 दिसम्बर 1902 मैं हापुड़ के निकट नूरपुर गाँव  मे हुआ था । उनका स्वर्गवास- 29 मई 1987 नई दिल्ली मे हुआ  था ।  विनोद राणा नें कहा किसानो के लिए – चकबन्दी ,जमींदारी उन्मूलन, किसान वर्ग मे राजनीतिक जागरूकता जैसे जो महत्वपूर्ण काम चौधरी चरण सिंह जी ने कार्य किए है, उन्हे सदैव याद किया जाएगा, इतिहास उनके कार्यों को कभी भुला नहीं सकेगा  ।

चौधरी चरण सिंह को  को  सर्वप्रथम छपरौली क्षेत्र ( जिला-बागपत ) से फरवरी 1937 में  यूनाइटेड प्रोविन्सेस ( उत्तर प्रदेश) की विधानसभा के लिए चुना गया था | किसान वर्ग के सक्रिय प्रतिनिधित्व के रूप में उनका जीवन इसी बिंदु से शुरू हुआ था  । इसके बाद तो वे  छपरौली क्षेत्र से 1977 तक लगातार विजयी होते रहे । 1977 में व उसके बाद बागपत लोकसभा क्षेत्र से आजीवन सांसद निर्वाचित होते रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here