दंतेवाड़ा में पांच लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर, बीजापुर में भी मुठभेड़ के दौरान मिली सफलता

0
31

Female Naxalite carrying a bounty of Rs 5 lakh killed in Dantewada |  दंतेवाड़ा में 5 लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर: तीन जिलों की सरहद पर हुई थी  मुठभेड़, शव समेत

 

दंतेवाड़ा में पांच लाख की इनामी महिला नक्सली ढेर, बीजापुर में भी मुठभेड़ के दौरान मिली सफलता

आईजी ने बताया कि बस्तर में बारिश के बावजूद जवानों का मनोबल बना हुआ है. दो अलग-अलग जिलों में मुठभेड़ के दौरान जवानों ने दो हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराया.

छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों को बड़ी सफलता मिली है. दंतेवाड़ा और बीजापुर में जवानों ने मुठभेड़ के दौरान दो हार्डकोर नक्सलियों को ढेर कर दिया. घटनास्थल के पास से नक्सलियों का दैनिक सामान और विस्फोटक बरामद हुआ है. मारे गये नक्सलियों में एक महिला भी शामिल है. महिला नक्सली की पहचान जगली सुक्की पुनेम के रूप में हुई है. जगली सुक्की पुनेम पर पांच लाख का इनाम था. मुठभेड़ में मारे गये पुरुष नक्सली के शव की पहचान नहीं हो सकी है.

महिला नक्सली जगली सुक्की पुनेम लंबे समय से दंतेवाड़ा इलाके में सक्रिय रही है. इनामी महिला नक्सली को जवानों ने दंतेवाड़ा में मार गिराया है. बस्तर के आईजी सुंदरराज पी ने बताया कि 18 जुलाई को नक्सल ऑपरेशन से लौट रहे एसटीएफ जवानों को निशाना बनाते हुए नक्सलियों ने आईईडी बम ब्लास्ट किया था. आईईडी विस्फोट की चपेट में आकर एसटीएफ के दो जवानों की मौके पर शहादत हो गई. चार जवान बुरी तरह से घायल हो गए.

दो जिलों में जवानों को मिली सफलता

घटना के बावजूद नक्सल मोर्चे पर तैनात जवानों का मनोबल कम नहीं हुआ. मानसून के दौरान लगातार अंदरूनी इलाकों में जवानों ने एंटी नक्सल ऑपरेशन जारी रखा. इसी का नतीजा रहा की संभाग के जवानों की शहादत का हार्डकोर नक्सलियों को ढेर कर बदला लिया गया. आईजी ने बताया कि पहली मुठभेड़ दंतेवाड़ा के पुरंगेल और इरालगुडेम की पहाड़ियों में हुई. डीआरजी के जवानों और नक्सलियों में मुठभेड़ करीब डेढ़ घंटे तक चली.

जवानों की गोलीबारी के बाद नक्सली भाग खड़े हुए. फायरिंग रुकने के बाद घटनास्थल की सर्चिंग में एक महिला नक्सली का शव, 12 बोर की बंदूक, जिंदा राउंड, BGL सेल, डेटोनेटर, नक्सली वर्दी और नक्सली साहित्य बरामद हुआ. मुठभेड़ में ढेर महिला नक्सली कई बड़ी वारदातों में शामिल रह चुकी है. दूसरी मुठभेड़ छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के सीमावर्ती क्षेत्र मुडगु में हुई. तेलंगाना के ग्रेहाउंड फोर्स और बीजापुर के डीआरजी जवानों ने संयुक्त रूप से ऑपरेशन चलाया. इलमीड़ी अंतर्गत सिमलटोडी के जंगलों में सुरक्षा बल और नक्सलियों का आमना सामना हुआ.

मुठभेड़ में ढेर हुए हार्डकोर नक्सली

मुठभेड़ में जवानों ने एक पुरुष नक्सली को मार गिराया. घटनास्थल से सर्चिंग के दौरान कार्बाइन, ग्रेनेड, विस्फोटक, आईईडी बम, पिट्ठू और माओवादियों की वर्दी, बड़ी मात्रा में नक्सलियों का दैनिक सामान भी बरामद हुआ. मारे गए नक्सली की पहचान अभी नहीं हो पाई है. सरेंडर नक्सलियों से शव की शिनाख्त करवाई जा रही है. आईजी ने बताया कि बस्तर में बारिश के बावजूद जवानों का मनोबल कम नहीं हुआ है. नदी और नालों को पार कर नक्सलियों के ठिकानों पर जवान दबिश दे रहे हैं. मुठभेड़ में नक्सलियों को सफलता भी मिल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here