कांग्रेस गरीबों को उजड़ने नही देगी, उनके हक की लड़ाई  कोर्ट तक लड़ेगी।- चौ0 अनिल कुमार

0
170
कांग्रेस गरीबों को उजड़ने नही देगी, उनके हक की लड़ाई  कोर्ट तक लड़ेगी।- चौ0 अनिल कुमार
कांग्रेस गरीबों को उजड़ने नही देगी, उनके हक की लड़ाई  कोर्ट तक लड़ेगी।- चौ0 अनिल कुमार

कांग्रेस गरीबों को उजड़ने नही देगी, उनके हक की लड़ाई  कोर्ट तक लड़ेगी।- चौ0 अनिल कुमार

नई दिल्ली ( सी.पी.एन.न्यूज़ ) :  दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष  देवेन्द्र यादव ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा गरीबों के आशियाने को बसाने का काम किया है। 10 वर्ष केन्द्र में यूपीए की सरकार और 15 वर्ष दिल्ली में कांग्रेस शीला दीक्षित सरकार ने कभी गरीबों पर आंच नही आने दी, जब 2007 में अनाधिकृत कालोनियों पर बुलडोजर की तलवार लटकी थी तब यूपीए सरकार ने कानून बनाकर उन्हें संरक्षित किया जिसके कारण दिल्ली के 45-50 लाख लोगों के घर सुरक्षित है और शीला दीक्षित सरकार ने प्रोविजन सर्टिफिकेट देकर उनके मकानों को संरक्षित करने का काम किया था। उन्होंने कहा कि डीडीए, दिल्ली सरकार, दिल्ली नगर निगम अगर दिल्ली के झुग्गी झोपड़ी, यमुना खादर या अन्य जगह पर वैकल्पिक स्थान दिए उजाड़ेगी तो दिल्ली कांग्रेस उनके हक की लड़ाई लड़ेगी।

प्रदेश कार्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन को आज प्रदेश कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष चौ0 अनिल कुमार ने सम्बोधित किया जिसमें चिल्ला खादर से उजाड़े गए लोग और पटपड़गंज जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट दिनेश कुमार सहित एडवोकट विपिन कुमार भी मौजूद थे। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि चिल्ला खादर में खेती बाड़ी करके अपना जीवन चलाने वाले लोगों डीडीए द्वारा उजाड़ने की कार्यवाही पूरी तरह अमानवीय है। डीडीए द्वारा कोर्ट के आधे आदेश का पालन करके यहां लगभग 200 घरों को उजाड़कर इन लोगों को बेघर कर दिया जबकि यह लोग आजादी के बाद से रह रहे है। उन्होंने कहा कि मैं पूछना चाहता है कि जब कोर्ट के आदेश स्पष्ट दिया है कि इनको हटाने से पहले सरकार इन्हें विस्थापित करने का इंतजाम करें, तब बिना वैकल्पिक व्यवस्था के डीडीए शाम को नोटिस लगाकर प्रातः बुलडोजर किसके इशारे पर चलाया।  उन्होंने कहा कि ओखला बैराज से लेकर चिल्ला खादर तक लगभग 1500 परिवार खेती बाडी करके अपना जीवन चला रहे है और सरकार इनके मकान तोड़ने पर उतारु है।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में भाजपा और आम आदमी पार्टी की सरकारों ने गरीब झुग्गी झोपड़ी वालों पर अधिक प्रहार किया है। चाहे
रेलवे पटरी पर बसी झुग्गियां हो, निजामुद्दीन की झुग्गियां हो, शकूरबस्ती की झुग्गियां, संगम विहार आदि जहां पर भी दिल्ली सरकार, डीडीए अथवा दिल्ली नगर निगम ने बुलडोजर चलाया है, कांग्रेस पार्टी ने हमेशा गरीबों की आवाज बनकर उनकी लड़ाई को सड़क से कोर्ट तक लड़ा है।  उन्होंने कहा कि डीडीए ने कोर्ट में गलत एफीडेविट पेश करके इन्हें जानबूझ कर उजाड़ा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी गरीब लोगों के हक की लड़ाई लड़ेगी और मांग करती है कि दिल्ली सरकार यमुना खादर से उजाड़े गए लोगां को तुरंत विस्थापित करने की व्यवस्था करें। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने दिल्ली की कांग्रेस सरकार के समय बनाए गए स्लम रिहैबिलिटेशन पॉलिसी को बदलकर कटऑफ 1.1.2015 तो किया लेकिन दूसरे लैंड ओविंग एजेंसी की जमीन पर बनी झुग्ग्यिें को बसाने की शीला दीक्षित ने जो मंशा पालिसी में दिखाई थी उसे बदल दिया, जिसका परिणाम पिछले 10 वर्षों में हजारों झुग्गियां टूटी है। उन्होंने कहा कि डूसीब अपनी जमीन पर झुग्गियों पर फ्लैट आवंटित नही कर रही है, जबकि तत्कालीन शीला सरकार ने गरीबों के लिए राजीव रत्न आवास योजना के अंतर्गत 2000 करोड़ की लागत से 48000 फ्लैट बनाए थे, जो केजरीवाल सरकार और भाजपा सरकार की श्रेय लेने की होड़ में खंडर बन चुके है। आज तक एक भी फ्लैट गरीबों को आवंटित नही किया गया।

चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि यह चिंताजनक है कि दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री आवास योजना और प्रधानमंत्री ने पीएम उदय योजना के तहत डीडीए, ओ जोन आदि की जमीन पर बनी झुग्गियों को आवास देने के लिए कोई नीति नही बनाई। इन्हें आवास आवंटित करने की नीति से बाहर रखा। जबकि कांग्रेस की शीला सरकार ने जहां झुग्गी वहीं मकान की नीति के अंतर्गत कालकाजी, जेलर वाला बाग, कठपुतली कॉलोनी पर हजारों मकानों को बनाना शुरू किया था, जिनके प्रोजेट आज भी लटके हुए है। चौ0 अनिल कुमार ने कहा कि कांग्रेस ने दिल्ली में गरीब लोगों बसाने का काम किया और उनका संरक्षण भी करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में मकान के हक की गारंटी दी। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस की योजनाओं का बंद करके गरीबां के आशियाने को उजाड़ने का काम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here