The Kashmir Files: विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को सिंगापुर में किया गया बैन

0
137
The Kashmir Files: विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को सिंगापुर में किया गया बैन
The Kashmir Files: विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को सिंगापुर में किया गया बैन

विवेक अग्निहोत्री की ब्लॉकबस्टर ‘द कश्मीर फाइल्स’ को सिंगापुर में देश के इन्फोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी ने इस आधार पर प्रतिबंधित कर दिया है कि यह धार्मिक सद्भाव को बिगाड़ सकती है। यह फिल्म एक विश्वविद्यालय के छात्र के इर्द-गिर्द घूमती है, जो 1990 के दशक में कश्मीर में धार्मिक रूप से आरोपित राजनीतिक उथल-पुथल के बारे में सीखता है, जिसके कारण उसके माता-पिता की मृत्यु हो गई।

संस्कृति, समुदाय और युवा मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ परामर्श किया

‘वैराइटी’ की रिपोर्ट के अनुसार,आईएमडीए ने कहा कि उसने संस्कृति, समुदाय और युवा मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ परामर्श किया था और उन्होंने एक साथ पाया कि फिल्म मुसलमानों के उत्तेजक और एकतरफा चित्रण और कश्मीर में चल रहे संघर्ष में हिंदुओं को सताए जाने के चित्रण के लिए फिल्म वर्गीकरण दिशानिर्देशों को पार कर गया। “इन प्रतिनिधित्वों में विभिन्न समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने और सिंगापुर के बहु-नस्लीय और बहु-धार्मिक समाज में सामाजिक सामंजस्य और धार्मिक सद्भाव को बाधित करने की क्षमता है।” ‘वैराइटी’ के अनुसार, फिल्म वर्गीकरण दिशानिर्देशों के तहत, ‘सिंगापुर में नस्लीय या धार्मिक समुदायों को बदनाम करने वाली कोई भी सामग्री’ को वर्गीकरण से मना कर दिया जाएगा। 2 मिलियन डॉलर के बजट पर बनी यह फिल्म मार्च के मध्य में भारत और कई अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी और अब तक लगभग 43 मिलियन डॉलर की कमाई कर चुकी है।

संयुक्त अरब अमीरात में कुछ समय के लिए प्रतिबंधित

‘द कश्मीर फाइल्स’ को संयुक्त अरब अमीरात में कुछ समय के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने मार्च के अंत में अपने प्रतिबंध को उलट दिया और 7 अप्रैल से फिल्म को बिना कट के रिलीज कर दिया गया। मुस्लिम समुदाय द्वारा चिंता व्यक्त किए जाने के बाद न्यूजीलैंड को फिल्म की रेटिंग आर16 से आर18 तक बढ़ानी पड़ी। नशीली दवाओं के उपयोग, कब्जे और तस्करी के चित्रण के कारण सामाजिक रूप से रूढ़िवादी सिंगापुर फिल्मों और टीवी शो को सेंसर करता है। देश समलैंगिक संबंधों को मान्यता नहीं देता है और समलैंगिक यौन गतिविधियों को अवैध मानता है। यह उन गतिविधियों पर भी रोक लगाता है जो धार्मिक सद्भाव को बिगाड़ सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here