चुनाव आयोग ने जारी किया ‘सी-विजिल App’, आचार संहिता के उल्लंघन पर रखी जाएगी नजर

0
20

चुनाव आयोग ने जारी किया ‘सी-विजिल App’, आचार संहिता के उल्लंघन पर रखी जाएगी नजर

लोकसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने एक खास प्रकार के ऐप को जारी किया है. इसके जरिए किसी भी प्रकार की शिकायत को लेकर सूचना दिया जा सकता है. जिसपर कार्रवाई की जाएगी.

सभा चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग ने एक ऐप जारी किया है, जिसपर आप इस चुनाव से सम्बंधित किसी भी प्रकार की शिकायत कर सकते हैं. शिकायत होते ही रिटर्निंग ऑफिसर तत्काल कार्रवाई करेंगे. कुशीनगर लोकसभा चुनाव में किस भी प्रकार की दिक्कत न हो उसके लिए निर्वाचन विभाग में एक ऐप जारी किया है. इसका नाम”सी विजिल ऐप” है, जिसपर चुनाव में किस भी प्रकार की शिकायत को लेकर सूचना दिया जा सकता है. जिसको संज्ञान में लेकर कार्रवाई की जा सकेगी.

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ” सी विजिल ऐप” के माध्यम से आम नागरिक आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं. मोबाइल से प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से सी विजिल ऐप डाउनलोड कर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत लाइव फोटो और लाइव वीडियो अपलोड कर शिकायत की जा सकती है. एमसीसी के उल्लंघन होने पर सी विजिल ऐप में अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करके नागरिक अपनी शिकायत की सतत निगरानी भी कर सकता है.

शिकायत पर की जाएगी कार्रवाई

सी विजिल ऐप के माध्यम से शिकायत करने हेतु नाम मोबाइल नंबर की कोई बाध्यता भी नहीं है. परंतु अगर शिकायतकर्ता की तरफ से अपना नाम और मोबाइल नंबर दिया जाता है, तो शिकायतकर्ता ऐप के माध्यम से अपनी शिकायत की निगरानी भी सतत रूप से कर सकता है. शिकायतकर्ता का शिकायत दर्ज होने पर संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को शिकायत अग्रसरित होता है औक कार्यवाही हेतु जनपद स्तरीय टीम, उड़नदस्ता टीम शिकायत स्थल पर पहुंचकर प्रकरण के निस्तारण की कार्यवाही भी करती है.

इस ऐप पर इन शिकायतों को करा सकते हैं दर्ज

शिकायत को संबंधित अधिकारी को समय सीमा के अंदर पोर्टल से अग्रसरित और निस्तारित किया जाता है. संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर की तरफ से शिकायत के निस्तारण के क्रम में निर्णय लिया जाता है. आमतौर पर सी विजिल ऐप पर धनराशि वितरण, गिफ्ट, कूपन वितरण, शराब वितरण आदि शिकायतों के अतिरिक्त बिना अनुमति पोस्ट होर्डिंग बैनर लगाना, बिना अनुमति बैठक करना, बिना अनुमति के प्रचार में गाड़ी लगाना धार्मिक तथा उग्र हिंसा से संबंधित भाषण बाजी करना आदि शिकायत इस पर दर्ज कराई जा सकती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here