कौशल क्षेत्रों में सरकार शिक्षा और सुधार कर रही है: प्रधानमंत्री

0
61

सरकार शिक्षा, कौशल क्षेत्रों में और सुधार कर रही है: प्रधानमंत्री

वर्षों से देश की शिक्षा प्रणाली में लचीलेपन की कमी पर अफसोस जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार युवाओं की योग्यता और भविष्य की मांगों के अनुसार शिक्षा और कौशल को नया स्वरूप दे रही है।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के हिस्से के रूप में शिक्षा और कौशल दोनों पर समान जोर दिया जा रहा है और इस कदम से शिक्षकों का समर्थन प्राप्त हुआ है।

‘हारनेसिंग यूथ पावर- ​​स्किलिंग एंड एजुकेशन’ बजट

पीएम ‘हारनेसिंग यूथ पावर- ​​स्किलिंग एंड एजुकेशन’ विषय पर बजट के बाद के वेबिनार को संबोधित कर रहे थे। यह केंद्रीय बजट 2023 में घोषित पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए विचारों और सुझावों की तलाश के लिए सरकार द्वारा आयोजित 12 पोस्ट-बजट वेबिनार की श्रृंखला में से तीसरा है।

एक कुशल कार्यबल की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए, उन्होंने घोषणा की कि दुनिया भारत को एक विनिर्माण केंद्र के रूप में देख रही है और इस देश में निवेश करने के बारे में प्रमुख देशों के बीच “उत्साह” का उल्लेख किया।

उन्होंने इस साल के आम बजट में स्किलिंग पर फोकस को रेखांकित किया और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 का जिक्र किया, जो आने वाले वर्षों में लाखों युवाओं को स्किल, रीस्किल और अपस्किल करेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना के माध्यम से आदिवासियों, निःशक्तजनों और महिलाओं की आवश्यकता के अनुरूप कार्यक्रम तैयार किए जा रहे हैं।

मोदी ने एआई, रोबोटिक्स, आईओटी और ड्रोन जैसे उद्योग 4.0 क्षेत्रों के लिए एक कुशल कार्यबल बनाने पर भी ध्यान केंद्रित किया, जिससे अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के लिए प्रतिभा को खोजने में अधिक ऊर्जा और संसाधनों को फिर से कौशल खर्च किए बिना आसान बना दिया गया।

उन्होंने भारत में शिक्षा क्षेत्र में तेजी से बदलाव लाने में शिक्षा और उद्योग की भूमिका और साझेदारी के महत्व पर प्रकाश डाला और रेखांकित किया कि अनुसंधान उद्योग से पर्याप्त धन के लिए जगह बनाते हुए बाजार की जरूरतों के अनुसार अनुसंधान संभव होगा।

“अमृत यात्रा” का नेतृत्व

पीएम ने रेखांकित किया कि भारत के “अमृत काल” के दौरान कौशल और शिक्षा दो प्रमुख उपकरण थे और यह युवा थे जो विकसित भारत की दृष्टि से देश की “अमृत यात्रा” का नेतृत्व कर रहे थे।

उन्होंने “अमृत काल” के पहले बजट में युवाओं और उनके भविष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए कहा कि इस साल के बजट ने शिक्षा प्रणाली को और अधिक व्यावहारिक और उद्योगोन्मुख बनाकर इसकी नींव को मजबूत किया है।

कोविड महामारी के दौरान के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए, पीएम ने रेखांकित किया कि नई तकनीक नए प्रकार के क्लासरूम बनाने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि सरकार उन उपकरणों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो ‘कहीं भी ज्ञान तक पहुंच’ सुनिश्चित करते हैं और तीन करोड़ सदस्यों वाले ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म SWAYAM का उदाहरण दिया। उन्होंने वर्चुअल लैब्स और राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालयों के ज्ञान का एक बड़ा माध्यम बनने की संभावना की ओर इशारा किया। उन्होंने डीटीएच चैनलों के माध्यम से स्थानीय भाषाओं में अध्ययन करने के अवसर का भी उल्लेख किया और कहा कि देश में ऐसी कई डिजिटल और प्रौद्योगिकी आधारित पहलें चल रही हैं जिन्हें राष्ट्रीय डिजिटल विश्वविद्यालय से और मजबूती मिलेगी।

पीएम ने कहा, “इस तरह के भविष्यवादी कदम हमारी शिक्षा, कौशल और ज्ञान-विज्ञान के पूरे स्थान को बदलने जा रहे हैं. अब हमारे शिक्षकों की भूमिका केवल कक्षा तक ही सीमित नहीं रहेगी.” उन्होंने उल्लेख किया कि देश भर के शिक्षण संस्थानों के लिए देश भर के शिक्षण सामग्री की अधिक विविधता उपलब्ध होगी जो गाँव और शहर के स्कूलों के बीच की खाई को पाटते हुए शिक्षकों के लिए अवसरों के नए द्वार खोलेगी।

‘ऑन-द-जॉब लर्निंग’ पर प्रकाश डालते हुए

‘ऑन-द-जॉब लर्निंग’ पर प्रकाश डालते हुए, मोदी ने कई देशों द्वारा विशेष जोर दिए जाने का उल्लेख किया और अपने युवाओं को ‘कक्षा के बाहर एक्सपोजर’ देने के लिए केंद्रित इंटर्नशिप और अप्रेंटिसशिप प्रदान करने में केंद्र सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया, “आज राष्ट्रीय इंटर्नशिप पोर्टल पर लगभग 75000 नियोक्ता हैं जहां अब तक 25 लाख इंटर्नशिप की आवश्यकताओं को पोस्ट किया जा चुका है।”

उन्होंने उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों से आग्रह किया कि वे इस पोर्टल का अधिक से अधिक उपयोग करें और देश में इंटर्नशिप की संस्कृति का और विस्तार करें।

प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि अप्रेंटिसशिप भारत के युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करेगी और अप्रेंटिसशिप को बढ़ावा देने में सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला।

इस वर्ष के बजट पर प्रकाश डालते हुए, पीएम ने राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के तहत लगभग 50 लाख युवाओं के लिए उपलब्ध कराए गए स्टाइपेंड के प्रावधान पर प्रकाश डाला।

‘संपूर्ण सरकार’ दृष्टिकोण पर जोर देते हुए, पीएम ने कहा कि शिक्षा और कौशल संबंधित मंत्रालय या विभाग तक सीमित नहीं हैं, बल्कि हर क्षेत्र में उनकी संभावनाएं बनी हुई हैं। उन्होंने कौशल और शिक्षा से जुड़े हितधारकों से आग्रह किया कि वे विभिन्न क्षेत्रों में आने वाले इन अवसरों का अध्ययन करें और आवश्यक कार्यबल तैयार करने में मदद करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here