देश के सर्वोच्च न्यायालय में किया भूख हड़ताल;थाई कार्यकर्ताओं ने

0
60

थाई कार्यकर्ताओं ने देश के सर्वोच्च न्यायालय में भूख हड़ताल की

बैंकॉक, 25 फरवरी: देश के सख्त शाही मानहानि कानूनों के तहत आरोपित दो युवा थाई कार्यकर्ताओं ने राजनीतिक कैदियों की जमानत की मांग को लेकर शनिवार को सुप्रीम कोर्ट के सामने भूख हड़ताल जारी रखी।

23 साल के ओरावन फूफॉन्ग और 21 साल के तानतावन तुआतुलनोन ने 18 जनवरी को खाना-पीना बंद कर दिया था, इसके दो दिन बाद उन्हें अपनी जमानत रद्द करने के बाद हिरासत में लिया गया था ताकि अन्य राजनीतिक कार्यकर्ताओं के लिए जमानत की मांग की जा सके जो मुकदमे से पहले लंबी हिरासत में थे। वे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, और कानूनी और न्यायिक सुधारों का प्रयोग करने वालों के लिए मुकदमा चलाने की समाप्ति की भी मांग करते हैं, जिसमें लेज मैजेस्टे और राजद्रोह कानूनों को निरस्त करना शामिल है। दृष्टिगत रूप से कमजोर, जोड़ी को शुक्रवार को बैंकाक अस्पताल छोड़ने के बाद एक एम्बुलेंस में गर्नियों द्वारा अदालत में स्थानांतरित कर दिया गया था, जहां स्वास्थ्य बिगड़ने के कारण उन्हें एक महीने से अधिक समय तक भर्ती कराया गया था।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक पत्र में उन्होंने कहा कि वे अपनी भूख हड़ताल जारी रखने के लिए राजधानी में थाईलैंड की सर्वोच्च अदालत का रुख करेंगे, जब तक कि सत्ता में रहने वाले अभियुक्तों और आपराधिक मामलों में प्रतिवादियों के अधिकारों को उनके परीक्षण के दौरान जमानत नहीं दे देते। अदालत में, दर्जनों समर्थकों ने उनकी अगवानी की, जिन्होंने युवतियों को आश्रय देने के लिए एयर कंडीशनिंग से लैस एक तम्बू खड़ा किया है, जो समय-समय पर उनके स्वास्थ्य की निगरानी करेंगे। अपने स्वास्थ्य के लिए जोखिमों के बारे में जागरूक होने के बावजूद, वे “किसी भी उपचार से इंकार करने के अपने अधिकार” का प्रयोग करने में सशक्त थे और इस घटना में कि वे निर्णय नहीं ले सकते, उनके वकील उनकी ओर से ऐसा करेंगे। उन्होंने पत्र में कहा, “इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे साथ क्या होता है, हम आशा करते हैं कि ऐसे लोग होंगे जो राजनीतिक मामलों में अभियुक्तों और संदिग्धों के अधिकारों के लिए लड़ने को तैयार हैं, जब तक कि उन्हें मुकदमे के दौरान जमानत नहीं मिल जाती।”

कार्यकर्ताओं के विरोध ने थाईलैंड में एक राजनीतिक बहस 

दो कार्यकर्ताओं के विरोध ने थाईलैंड में एक राजनीतिक बहस शुरू कर दी है जिसमें विभिन्न विपक्षी दल न्यायिक प्रणाली में तत्काल सुधार और निवारक हिरासत की शर्तों की मांग करते हैं, जिसमें अन्य प्रतिबंधों के साथ-साथ जमानत से इनकार, यात्रा प्रतिबंध और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता शामिल है। एनजीओ ह्यूमन राइट्स वॉच ने पिछले महीने कहा था कि महामहिम के आरोपितों को ट्रायल से पहले हिरासत में रखना अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के तहत उनके अधिकारों का उल्लंघन है। मानवाधिकारों के लिए थाई वकीलों (टीएलएचआर) ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की इमारतों के सामने एक फेसबुक लाइव भाषण और मध्य बैंकॉक के एक शॉपिंग मॉल में शाही मोटरसाइकिलों के बारे में एक जनमत सर्वेक्षण कराने के लिए तनतावन और ओरावन पर क्रमशः थाई दंड संहिता की धारा 112 के तहत आरोप लगाया गया था। थाईलैंड में दुनिया के कुछ सबसे कठोर शाही मानहानि कानून हैं।

धारा 112 कहती है कि “जो कोई भी राजा, रानी, ​​​​वारिस-अपरेंट या रीजेंट को बदनाम, अपमान या धमकी देता है, उसे तीन से पंद्रह साल की कैद की सजा दी जाएगी।” एचआरडब्ल्यू ने कहा कि पिछले एक साल में थाईलैंड में बड़े मामलों में “काफी वृद्धि” हुई है, नवंबर 2020 में, प्रधान मंत्री प्रयुत चान-ओचा ने तीन साल के अंतराल के बाद इन मुकदमों को फिर से शुरू करने का आदेश दिया। यह विश्वविद्यालय के छात्रों के नेतृत्व में एक विशाल सरकार विरोधी विरोध आंदोलन के बीच आया, जिसने राजशाही सुधार के वर्जित विषय को भी छुआ। जुलाई 2020 से, कम से कम 228 लोगों पर लेज़ मैजेस्टे का आरोप लगाया गया है, जबकि अन्य 1,890 – जिनमें 284 नाबालिग शामिल हैं – पर राजनीतिक भागीदारी और अभिव्यक्ति के कारण मुकदमा चलाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here