CWG 2022, Day 9 India Highlights: नौवें दिन भारत ने 4 गोल्ड़ समेत कुल 14 मेडल जीते

0
90

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन भारतीय पहलवानों का जलवा जारी है। नौवें दिन भारत ने 14 मेडल जीते। जिसमे 4 गोल्ड़ मेडल शामिल है। लगातार दूसरे दिन भी कुश्ती में भारत को 3 गोल्ड मेडल मिले तो वही पैरा टेबल टेनिस में भी भारत ने गोल्ड जीता। जिसके बाद भारत मेडल टैली में पांचवे पायदान पर बना हुआ है। भारत ने अब तक 13 गोल्ड, 11 सिल्वर और 16 ब्रॉन्ज़ समेत कुल 40 मेडल जीते हैं। तो आइए जानते हैं कैसा रहा नौवें दिन भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन।

सबसे पहले बात करते है कुश्ती की जहा भारत के स्टार पहलवान रवि कुमार दहिया ने पुरुषों के 57 किलो की कैटेगरी का फाइनल जीत भारत को दिन का पहला गोल्ड मेडल दिलाया। जबकि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं का 53 किलो की कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। वही पुरुषों के 74 किग्रा की कैटेगरी में नवीन मलिक ने भारत को दिन का तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया। इसके अलावा पूजा गहलोत ने महिलाओं का 53 किलो की कैटेगरी में और दीपक नेहरा ने पुरुषों के 97 किलो की कैटेगरी में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता।

बात अगर पैरा टेबल टेनिस की जाए तो यहां दिन के आखिर में भारत को चौथा गोल्ड मेडल मिला। पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने महिला सिंगल्स के 3-5 ग्रुप के फाइनल में नाईजीरिया की क्रिस्टियाना को 12-10, 11-2 और 11-9 से हरा गोल्ड मेडल जीता। जबकि सोनलबेन पटेल ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीता।

दूसरी ओर एथलेटिक्स में भी भारत ने इतिहास रचा। प्रियंका गोस्वामी ने महिलाओं की 10000 मीटर रेस वॉक में अपना अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल हासिल किया। जबकि अविनाश साबले ने भी पुरुषों जे 3000 मीटर स्टीपलचेज में सिल्वर मेडल जीता। इस दौरान अविनाश ने अपना अबतक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए नया नेशनल रिकॉर्ड भी बनाया।

बात लॉन बॉल्स की करे तो महिला टीम के बाद पुरुष टीम ने भी मेडल जीता। हालाँकि भारतीय पुरुष टीम को लॉन बॉल के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। भारत को मैंस फोरस के फाइनल में नॉर्दन आयरलैंड ने 18-5 से हराया जिसके बाद भारत ने सिल्वर मेडल जीता।

अब बात मुक्केबाजी की जहा भारतीय मुक्क्बाजों का दमदार खेल जारी है। भारतीय मुक्क्बाज नीतू घंघास, अमित पंघाल, निकहत जरीन और सागर ने अपने-अपने मुकाबले जीत फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। जबकि हसमुद्दीन, जैसमीन और रोहित ने ब्रॉन्ज़ मेडल जीते।

बात टेबल टेनिस की करे तो साथियान और शरथ की जोड़ी टेबल टेनिस के मेंस डबल्स के फाइनल में पहुंच चुकी है। जबकि मिक्स डबल्स में भारत के साथियान और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने क्वॉर्टरफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

दूसरी ओर बैडमिंटन में पीवी सिंधु, किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन अपने-अपने सिंगल्स मुकाबले जीतकर सेमिफाइनल में पहुंच चुके है। जबकि सात्विक-चिराग और गायत्री-त्रीसा की जोड़ी भी सेमीफाइनल में पहुंची।

अब बात क्रिकेट की जहा भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शानदार बल्लेबाजी और दमदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को सेमीफइनल में 4 रन से हराया। स्मृति मंधाना ने जहा 61 रन की अर्धशतकीय पारी खेली वही जेमिमाह रोड्रिग्स ने भी नॉटआउट 44 रन बनाए। आज भारत का मुकाबला फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से होगा।

आखिर में बात पुरुष हॉकी टीम की जहा भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 3-2 से हराया। भारत के लिए अभिषेक, मनदीप सिंह और जुगराज सिंह ने गोल दागे। अब फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here