अब भी RCB प्लेऑफ के लिए कर सकती है क्वालिफाई? जानें 7 मैच हारने के बाद क्या है गणित

0
15

अब भी RCB प्लेऑफ के लिए कर सकती है क्वालिफाई? जानें 7 मैच हारने के बाद क्या है गणित

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने अब तक आईपीएल 2024 में 8 मैच खेल लिए हैं, जिसमें टीम को 7 में हार का सामना करना पड़ा है. तो आइए जानते हैं क्या अब भी टीम क्वलिफाई कर सकती है.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए अब तक आईपीएल 2024 का सीज़न बहुत ही खराब गुज़रा है. टीम 8 में से 7 मैच गंवा चुकी है. 7 मैच हारने के बाद फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली बेंगलुरु की टीम पॉइंट्स टेबल में 10वें पायादन पर मौजूद है. अब सवाल ये खड़ा हो रहा है कि क्या यहां से आरसीबी प्लेऑफ के लिए क्वलिफाई कर सकती है? तो आइए जानते हैं क्या कहता है बेंगलुरु के क्वालिफिकेशन का गणित.

बता दें कि बेंगलुरु ने अब तक आईपीएल 2024 में 8 मैच खेल लिए हैं, जिसमें उन्हें सिर्फ एक में ही जीत नसीब हुई है. इकतौली जीत के साथ आरसीबी पॉइंट्स टेबल में 2 पॉइंट्स और -1.046 के नेट रनरेट के साथ 10वें पायदान पर मौजूद है. ऐसे में टीम के लिए 10वें पायदान से सीधा टॉप 4 में पहुंचा आसान नहीं होगा. तो क्या वाकई आरसीबी अब भी क्वालिफाई कर सकती है? आइए समझते हैं.

क्या है आरसीबी का क्वालिफिकेशन समीकरण

सबसे पहली बात तो यह है कि अब क्वालिफाई करना आरसीबी के हाथ से निकल चुका है. यानी, उन्हें अब दूसरी टीमों के रिजल्ट पर निर्भर होना पड़ेगा. अभी आरसीबी को सीज़न में 6 मैच और खेलने हैं. अगर टीम सभी मैच जीत लेती हैं, तो उनके पास कुल 14 पॉइंट्स होंगे. प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए किसी भी टीम को कम से कम 16 पॉइंट्स की दरकार होती है. पिछले सीज़न यानी 2023 के आईपीएल में आरसीबी में 14 पॉइंट्स हासिल किए थे, लेकिन टीम क्वालिफाई नहीं कर सकी थी.

ऐसे में आरसीबी को क्वालिफाई करने के लिए सबसे पहले तो बाकी के सभी मैच जीतने होंगे. अगर टीम बाकी बचे मुकाबलों में से एक भी हार जाती है, तो उनके लिए क्वालिफाई करना नामुमकिन हो जाएगा. सभी मैच जीतने के बाद टीम को ऐसी उम्मीद करनी होगी कि बाकी टीमों के रिजल्ट उनके पक्ष में आएं, जिससे वह 14 प्वाइंट्स के साथ टॉप-4 में जगह बना सकें. अब देखना दिलचस्प होगा कि क्वालिफिकेशन की रेस बेंगलुरु कहां तक पहुंच पाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here