भारत आर्थिक रूप से हो रहा है लगातार मजबूत : स्वाति गुप्ता

0
25
भारत आर्थिक रूप से हो रहा है लगातार मजबूत : स्वाति गुप्ता
भारत आर्थिक रूप से हो रहा है लगातार मजबूत : स्वाति गुप्ता

भारत आर्थिक रूप से हो रहा है लगातार मजबूत : स्वाति गुप्ता

-शिवा कौशिक –

नई दिल्ली ,विश्व स्तर पर भारत बना सबसे बड़ा एक्सपोर्टर, अब इंपोर्ट कम और एक्सपोर्ट ज्यादा करता है भारत, जी हां ऐसा कहना है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की निदेशक स्वाति गुप्ता का। स्वाति गुप्ता का कहना है कि मौजूदा समय में देश के आर्थिक विकास के लिए जो कदम हमारे देश के वित्त मंत्री और हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ले रहे हैं वह बिल्कुल सही है और इसी वजह से आज भारत की आर्थिक स्थिति बहुत मजबूत है।

स्वाति गुप्ता ने आगे कहा की विश्व के हिसाब से अगर देखे तो आज भारत सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है, आज हम इंपोर्ट के बजाय एक्सपोर्ट ज्यादा करते है, 2014 से पहले भारत इंपोर्ट ज्यादा करता था और एक्सपोर्ट कम करता था जिस वजह से भारत की आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर थी। स्वाति गुप्ता ने आगे बताया की भारत देश का सबसे बड़ा बैंक होने के नाते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अभी हाल ही में अपने क्वार्टरली रिजल्ट की घोषणा की है जिसके मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को 16.882 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ है और लगभग 1 करोड़ 82 लाख़ से भी ज्यादा की इनकम हुई है जो की पिछले वर्ष से काफी ज्यादा है।

स्वाति गुप्ता ने आगे कहा की स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ऐसी योजनाएं लेकर आ रहा है जो आम जनता से जुड़ सके और आम जनता इन योजनाओं का लाभ उठा सके। स्वाति गुप्ता ने आगे बताया की ऐसी ही हमारी एक योजना है योनो जिसके माध्यम से फोन के एक ऐप पर ही आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है, किसी को भी पैसे जमा कराने हो या निकालने हो, आप को क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना हो या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना हो सब कुछ एक ऐप पर ही हो जायेगा। स्वाति गुप्ता ने आगे कहा की बहुत कम लोगों को यह बात पता है की याेनो ऐप के माध्यम से लोगों को लोन भी मिल सकता है जैसे अगर किसी को मुद्रा लोन लेने हो या कोई भी अन्य योजना का लाभ लेना हो।

स्वाति गुप्ता ने आगे बताया की अभी योनाे 1 शुरू हुआ है और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के जो चेयरमैन है दिनेश खरा जी है उनका यही लक्ष्य है की बहुत जल्द योनो 1.5 और 2.0 शुरू हो। स्वाति गुप्ता ने आगे बताया की अभी पूरे देश में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के 2 लाख से ऊपर कर्मचारी है और 4 करोड़ से ज्यादा ग्राहक है। स्वाति गुप्ता ने आगे बताया की वह बैंक के माध्यम से उन लोगों तक भी पहुंच रहे है जिन लोगों को पीएम स्वनिधि योजना, पीएम मुद्रा लोन, जन धन योजना, अटल पेंशन योजना का लाभ अभी तक किसी वजह से नहीं मिल पा रहा था। स्वाति गुप्ता ने आगे कहा की मैं बतौर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के निर्देशक के तौर पर सौंपी गई इस नई जिम्मेदारी को पूरी ईमानदारी से निभाऊंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here