अगले कुछ दिनों में दिल्ली में पड़ेगी तेज गर्मी,मौसम को लेकर जताया यह अनुमान

0
38

दिल्ली में अगले कुछ दिन पड़ेगी तेज गर्मी , IMD ने मौसम को लेकर जताया यह अनुमान

मानसून (Monsoon) ने बृहस्पतिवार को भारतीय भूमि पर दस्तक दी थी. आईएमडी (IMD) ने कहा था कि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) के कारण केरल में मानसून एक जून की सामान्य तिथि से हफ्ते भर की देरी से पहुंचा है.

41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक आसमान साफ रहने और शुष्क मौसम (Dry Season) के साथ तेज गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है. विभाग ने हालांकि, कम से कम एक सप्ताह तक लू न चलने की भविष्यवाणी की है, लेकिन शहर में कुछ स्थानों पर लू जैसी स्थिति सामने आ सकती है. दिल्ली (Delhi) के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को सुबह न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिहाज से सामान्य है. आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

विभाग ने कहा कि शहर में दिन में तेज सतही हवाएं चलने और रात को बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने पिछले महीने उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य या सामान्य से कम मानसूनी बारिश होने की भविष्यवाणी की थी, जिसका मतलब है कि क्षेत्र में अधिक गर्म और शुष्क दिन दर्ज किए जा सकते हैं.

विभाग ने कहा था, “जून में देश के सबसे उत्तरी और सबसे दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़कर, ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से अधिक रहने के आसार हैं. आईएमडी का विस्तारित रेंज मॉडल जून के चौथे सप्ताह और जुलाई के पहले सप्ताह में उत्तर-पश्चिम भारत में बेहतर बारिश का अनुमान बताता है.

मानसून ने बृहस्पतिवार को भारतीय भूमि पर दस्तक दी थी. आईएमडी ने कहा था कि अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान के कारण केरल में मानसून एक जून की सामान्य तिथि से हफ्ते भर की देरी से पहुंचा है. विभाग ने पहले केरल में मानसून की दस्तक में चार दिन की देरी का अनुमान जताया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here