दिल्ली हवाई अड्डे पर जल्द ही मिलेगी ये नई सुविधा, घंटों का समय अब नहीं लगेगा

0
106

दिल्ली हवाई अड्डे पर जल्द मिलने जा रही है ये नई सुविधा, घंटों का समय अब नहीं लगेगा

जीएमआर एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने कहा कि दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर सभी एंट्री और बोर्डिंग गेट्स पर टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 पर मार्च 2023 के अंत तक डिजीयात्रा को आरंब किया जा रहा है.

जीएमआर एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने कहा

दिल्ली एयरपोर्ट की गतिविधियों को चलाने वाली संस्था जीएमआर एयरपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने कहा कि दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर सभी एंट्री और बोर्डिंग गेट्स पर टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 पर मार्च 2023 के अंत तक डिजीयात्रा को आरंब किया जा रहा है. कंपनी का दावा है कि इस सुविधा के आरंभ होने के साथ ही हवाई यात्रियों को बिका किसी रुकावट या असुविधा का अनुभव होगा.

कंपनी ने बताया है कि डिजीयात्रा एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए भारत के हवाई यात्री फेसियल रिकॉग्निशन तकनीक के चलते काफी सुविधा पाएंगे. इसके कारण यात्रियों को तेजी से आने जाने की सुविधा मिलेगी. बोर्डिंग गेट, सुरक्षा जांच आदि पर आसानी होगी और यह बिना किसी के छुए हुए.

साथ ही कंपनी ने यह भी दावा किया कि डिजीयात्रा के 1 दिसंबर 2022 को आरंभ होने के साथ ही इसके प्रयोग में तेजी आ रही है. आज की तारीख में टर्मिनल 3 पर प्रतिदिन 2500 यात्री इस सुविधा का आनंद ले रहे हैं. इस नई तकनीक के लगाए जाने के बाद से टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 पर करीब 40 फीसदी यात्री इसका प्रयोग करेंगे. कंपनी बता रही है कि इससे सभी लोगों का करीब 15-25 मिनट का समय बचेगा.

इसके प्रयोग के लिए यात्रियों को करना ये होगा कि एयरपोर्ट पर आने से पहले डिजीयात्रा ऐप पर अपने चेहरे को रजिस्टर करना होगा और आधार के जरिए इसे वैलिडेट करना होगा. साथ ही ट्रैवेल बारकोड को अपलोड करना होगा और फिर उसे फिर एयरपोर्ट पर शेयर करना होगा. इससे लोगों को सुरक्षा जांच के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here