World Cancer Day 2022: किरण खेर से सोनाली बेंद्रे तक, इन एक्ट्रेसेज ने मुस्कुराकर जीती कैंसर से जंग

0
60
World Cancer Day 2022: किरण खेर से सोनाली बेंद्रे तक, इन एक्ट्रेसेज ने मुस्कुराकर जीती कैंसर से जंग
World Cancer Day 2022: किरण खेर से सोनाली बेंद्रे तक, इन एक्ट्रेसेज ने मुस्कुराकर जीती कैंसर से जंग

World Cancer Day 2022: किरण खेर से सोनाली बेंद्रे तक, इन एक्ट्रेसेज ने मुस्कुराकर जीती कैंसर से जंग

फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा होने का मतलब है इंसान को अपनी हंसती-मुस्कुराती इमेज को कायम रखना पड़ता है. सेलेब्स अपनी निजी जिंदगी में कई बड़ी मुश्किलों का सामना करते हैं, लेकिन फैंस के सामने हमेशा हंसते, खुश नजर आते हैं. एक सेलिब्रिटी की जिंदगी में कई परेशानियां होती हैं, ऐसे अगर कैंसर जैसी बीमारी भी उन्हें अपनी चपेट में ले ले, तो हालत और खराब हो जाती है. लेकिन फिर भी फिल्म इंडस्ट्री में कई सेलेब्स हैं, जिन्होंने कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का हंसते-हंसते सामना किया है. आज वर्ल्ड कैंसर डे पर हम आपको कुछ एक्ट्रेसेज के बारे में बता रहे हैं, जो कैंसर से जंग के बाद जीतकर वापस आईं.

ताहिरा कश्यप

एक्टर आयुष्मान खुराना की पत्नी और लेखिका ताहिरा कश्यप कैंसर से जंग लड़ चुकी हैं. साल 2018 में ताहिरा को स्टेज 0 ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित पाया गया था. ताहिरा ने अपनी बीमारी का पता लगने के बाद उसे छुपाने के बजाए उसके बारे में बात की. उन्होंने अन्य महिलाओं को प्रेरित करने के लिए अपने जर्नी को लिखा था. 2019 में ताहिरा का इलाज खत्म हुआ था और अब वह कैंसर फ्री हैं.

सोनाली बेंद्रे

सोनाली बेंद्रे को 2018 में Metastatic Cancer से पीड़ित पाया गया था. इसके बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में अपना इलाज करवाया. बीमारी के बावजूद सोनाली ने कभी भी फैंस का साथ नहीं छोड़ा, बल्कि तस्वीरें शेयर कर अपनी जर्नी को उनके साथ शेयर किया था. सोनाली बेंद्रे ने अपनी पूरी जर्नी में अपनी स्माइल को बरकरार रखा था और आज भी उनकी मुस्कुराहट फैंस का दिल जीतती है.

मनीषा कोइराला

मनीषा कोइराला को 2012 में ओवेरियन कैंसर हुआ था. इसके बाद मनीषा यूएस में इलाज के लिए गई थीं. वहां न्यूयॉर्क में मनीषा का इलाज महीनों तक अस्पताल में चला. ठीक होने के बाद मनीषा ने अन्य कैंसर विदित महिलाओं को प्रेरित करने के लिए अपनी जर्नी शेयर की थी. बाद में उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी भी लिखी. फिल्म माया के साथ मनीषा ने फिल्मी दुनिया में कमबैक किया था.

 

किरण खेर

किरण खेर को 2020 के अंत में अपने Multiple Myeloma नाम के ब्लड कैंसर से पीड़ित होने के बारे में पता चला था. ऐसे में किरण ने काम से ब्रेक लेकर अपना इलाज करवाया. किरण के पति और एक्टर अनुपम खेर उनकी हेल्थ अपडेट फैंस को दिया करते थे. अब किरण खेर ठीक हैं और India’s Got Talent के को जज कर रही हैं.

 

नफीसा अली

2018 में एक्ट्रेस नफीसा अली को Peritoneal और Ovarian Cancer से पीड़ित पाया गया था. नफीसा ने बीमारी से अपनी जंग के बाद बताया था कि उन्हें कीमोथेरेपी की वजह से leukoderma नाम की स्किन की बीमारी का सामना भी करना पड़ा था. नफीसा ने अपनी कीमोथेरेपी की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर शेयर की थीं.

 

लीसा रे

एक्ट्रेस लीसा रे को ब्लड कैंसर था, जिसके बारे में उन्हें 2009 में पता चला था. उन्होंने बहादुरी से अपनी बीमारी का सामना तो किया ही, साथ ही जागरूकता फैलाने में भी पीछे नहीं हटीं. लीसा ने अपनी किताब Close To The Bone: A Memoir में अपनी कैंसर जर्नी शेयर की थी.

मुमताज

गुजरे जमाने की एक्ट्रेस मुमताज को साल 2002 में ब्रेस्ट कैंसर हुआ था. 50 की उम्र पार करने के बाद मुमताज को इस बीमारी ने जकड़ा था. लेकिन फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी. मुमताज ने छह कीमोथेरेपी और 35 रेडिएशन ट्रीटमेंट के बाद कैंसर से जंग जीत ली थी. वह आज भी खुशी से अपने परिवार के साथ रह रही हैं.

हमसा नंदिनी

तेलुगू एक्ट्रेस हमसा नंदिनी ने कुछ समय पहले ही खुलासा किया था कि वह Grade III Invasive Carcinoma नाम के ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित हैं. 37 साल की हमसा नंदिनी ने बताया था कि उन्हें अपने ब्रेस्ट में छोटी सी गांठ के बारे में चार महीने पहले पता चला था. अभी हमसा नंदिनी कीमोथेरेपी ले रही हैं. उनके फैंस उन्हें खूब सपोर्ट कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here