पहली भारत की बोलती फिल्म कब रिलीज हुई थी? जानें उसकी कास्ट, डायरेक्टर समेत सबकुछ

0
21

भारत की पहली बोलती फिल्म कब रिलीज हुई थी? जानें उसकी कास्ट, डायरेक्टर समेत सबकुछ

भारतीय सिनेमा को बने 100 साल से ज्यादा का समय हो चुका है. लेकिन 93 साल पहले भारत की पहली बोलती फिल्म आई थी. उस फिल्म का नाम आलम आरा था.

भारतीय सिनेमा को शुरू हुए 100 साल से ज्यादा हो चुके हैं और इन सालों में एक से बढ़कर एक फिल्में आईं. कई फिल्में ऐतिसाहिक हुईं तो कई महाफ्लॉप रहीं. फिल्मों को देखकर लोग खूब एन्जॉय करते हैं लेकिन शुरुआती दौर में बिना बोलने वाली फिल्में आया करती थीं. पहली बोलती फिल्म 93 साल पहले आई थी और क्या आप जानते हैं ये कब रिलीज हुई थी?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत की पहली बोलती फिल्म मात्र 40 हजार में बनी थी और बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दी थी. फिल्म को देखने के लिए भी दर्शकों के सामने कुछ शर्तें रखी गई थीं. चलिए आपको इसके बारे में पूरी डिटेल्स देते हैं.

भारत की पहली बोलती फिल्म कौन सी थी? 

14 मार्च 1931 को भारत की पहली बोलती फिल्म आलम आरा रिलीज हुई थी. इस फिल्म का निर्देशन अर्देशिर ईरानी ने किया था और इसके प्रोड्यूसर भी वही थे. ये फिल्म हिंदी और उर्दू दो भाषाओं में रिलीज की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म आलम आरा को 40 हजार रुपये में बनाया गया था जिसने बॉक्स ऑफिस पर 29 लाख रुपये का कलेक्शन किया था.

फिल्म आलम आरा में मास्टर विट्ठल लीड एक्टर और जुबैदा लीड एक्ट्रेस थीं. फिल्म में जुबैदा का नाम ही आलम आरा था. इस फिल्म में राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर भी नजर आए थे. इनके अलावा वाजिर मोहम्मद और जगदीश सेट्ठी जैसे कलाकारों ने फिल्म को लाजवाब बनाया था.

क्या थीं फिल्म आलम आरा की दर्शकों के लिए शर्ते

फिल्म आलम आरा ब्लैक एंड व्हाइट थी लेकिन पहली बोलने वाली बनी. कई मीडिया रिपोर्ट्स ने ये दावा किया है कि फिल्म आलम आरा को रिलीज करने से पहले दर्शकों के सामने कुछ शर्तों को रखा गया था. चलिए आपको उन शर्तों के बारे में बताते हैं.

1.कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि फिल्म को रिलीज करने से पहले दर्शकों के लिए पहली शर्त ये थी कि इसके रोजाना तीन शो होंगे. इसमें शाम 5.50 बजे, रात 8 बजे और रात 10.30 बजे वाला शो ही चलाया गया. वहीं शनिवार-रविवार और बैंक हॉलीडे को 3 बजे का स्पेशल शो चलाया गया.

2.इसकी रिलीज को लेकर दूसरी शर्त ये थी कि इस फिल्म को देखने के लिए 3 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे के लिए भी टिकट खरीदना अनिवार्य था. 3 साल से कम वाले बच्चों के लिए फ्री था.

3.इसकी रिलीज को लेकर तीसरी शर्त ये रखी गई थी कि मैनेजमेंट के पास ऐसा अधिकार था कि बिना किसी पहले सूचना के प्रोग्राम को बदला जा सकता है, उसमें बदलाव मैनेजमेंट कर सकता है.

4.फिल्म रिलीज को लेकर चौथी शर्त ये थी कि किसी भी हाल में टिकट का पैसा वापस नहीं किया जाएगा. चाहे दर्शक किसी भी वजह से फिल्म ना देख पाएं, उनका पैसा वापस नहीं होगा.

5.फिल्म की रिलीज को लेकर मेकर्स की दर्शकों से शर्त रखी थी कि जो भी फिल्म की टिकट बाहर से या ब्लैक में खरीदेगा उसे थिएटर के अंदर जाने नहीं दिया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here