फ्लॉप फिल्म देने पर भी एक लाख फीस बढ़ा देता था ये सुपरस्टार, अकड़ और धौंस से सब रहते थे ‘खामोश’

0
23

फ्लॉप फिल्म देने पर भी एक लाख फीस बढ़ा देता था ये सुपरस्टार, अकड़ और धौंस से सब रहते थे ‘खामोश’

बलीवुड के कुछ सितारे हैं जिनकी फिल्में हिट हो ना हों लेकिन उनका अलग और खास अंदाज लोगों को फिदा कर जाता था. उनमें से एक राज कुमार भी हैं जिनके अभिनय का स्टाइल सबसे अलग था.

बॉलीवुड के इतिहास में कई सारे एक्टर्स आए जिनका अंदाज काफी अलग रहा है. उन एक्टर्स में एक राज कुमार भी थे जिनका अंदाज काफी रॉयल हुआ करता था. दिग्गज अभिनेता राज कुमार ने अपने फिल्मी करियर में लगभग 70 फिल्में की थीं और सभी फिल्मों में उनका अंदाज काफी निराला रहता था. उनकी डायलॉग डिलिवरी लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर देती थी.

राज कुमार ऐसे एक्टर थे कि अगर उनकी फिल्म फ्लॉप होती थी तो वो अपनी फीस ही बढ़ा देते थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज कुमार ने एक बार इंटरव्यू दिया था जिसमें उन्होंने अपनी फीस के बारे में कुछ बातों का खुलासा किया था.

फ्लॉप फिल्मों के बाद भी राज कुमार बढ़ाते थे फीस

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज कुमार ने इंटरव्यू में कहा था, ‘मुझे याद है जब मेरी एक फिल्म फ्लॉप होती थी तो मैं अपनी फीस 1 लाख रुपये बढ़ा देता था. मेरे सेक्रेट्री ने मुझसे पूछा कि ‘राज साहब पिक्चर तो चली नहीं, आप एक लाख और बढ़ा रहे हैं.’ इसपर मैंने कहा पिक्चर चले ना चले, मैं फेल नहीं हुआ इसलिए 1 लाख रुपये बढ़ेगा. ये असलियत बता रहा हूं.’

एक्टर राज कुमार ने आगे कहा, ‘मुझे अपनी फिल्में फ्लॉप होने का रिग्रेट नहीं रहता है क्योंकि मैं जानता हूं फिल्में फ्लॉप कमजोर स्क्रिप्ट के कारण हुई है लेकिन मैंने अपना हर रोल बेहतर किया है. मैं अपने रोल के साथ जस्टिस करता हूं, पूरी मेहनत करता हूं तो मैं फीस कम नहीं कर सकता. मैं हमेशा कहा है पिक्चर फ्लॉप हुई है, मैं नहीं.’ राज कुमार का कुछ ऐसा ही अंदाज हुआ करता था.

राज कुमार की फिल्में

साल 1952 में राज कुमार ने फिल्म रंगीली से बॉलीवुड डेब्यू किया था. इसके बाद अपने फिल्मी करियर में उन्होंने 70 फिल्में की लेकिन उसमें से तिरंगा, सौदागर, मदर इंडिया, पाकिजा, मरते दम तक और हीर रांझा जैसी फिल्में ब्लॉकबस्टर हुई थीं. साल 1995 में राज कुमार की आखिरी फिल्म ‘गॉड एंड गन’ आई थी. इसके बाद उनका निधन हो गया था.

राज कुमार की फैमिली

8 अक्टूबर 1926 को ब्रिटिश इंडिया में लोरालई (अब पाकिस्तान में) में राज कुमार का जन्म हुआ था. इनका असली नाम कुलभूषण पंडित था. राज कुमार ने एक एंगलो-इंडियन और एयर हॉस्टेस जेनिफर से शादी की थी. उनके तीन बच्चे पुरु राज कुमार, वस्ताविका और पेनिनि राजकुमार हैं.

राज कुमार का निधन

राज कुमार शुरू से शान से जिए हैं और फिल्मों में उनके डायलॉग्स भी कुछ ऐसे ही लिखे जाते थे. फिल्मों के गाने भी उनके अंदाज को देखते हुए बनाए जाते थे. राज कुमार के कई गाने आज भी लोग पार्टीज में सुनते और थिरकते हैं. 3 जुलाई 1996 को 69 वर्ष की आयु में राज कुमार का निधन हो गया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज कुमार का निधन कैंसर के कारण हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here