बिहार में 6 से 7 चरणों में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, पिछली बार कब हुई थी वोटिंग?

0
26

बिहार में 6 से 7 चरणों में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, पिछली बार कब हुई थी वोटिंग?

2019 के लोकसभा चुनाव के समय बिहार में सात चरणों में चुनाव हुआ था. पहले चरण में 11 अप्रैल को वोटिंग हुई थी. सातवें चरण का चुनाव 12 मई को हुआ था.

2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा शनिवार (16 मार्च) को हो जाएगी. एक तरफ पार्टियां अपने प्रत्याशियों की ऐलान कर रही हैं तो वहीं दूसरी ओर औपचारिक रूप से चुनाव की घोषणा होने का भी कई दिनों से इंतजार हो रहा था. सूत्रों के अनुसार बिहार में इस बार छह से सात चरण में चुनाव हो सकते हैं. इस संबंध में शनिवार को ऐलान हो जाएगा. जानिए बिहार में 2019 के वक्त कितने चरणों में किन-किन सीटों पर वोटिंग हुई थी.

बिहार में सात चरणों में हुआ था 2019 में चुनाव

2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो कुल सात चरण में वोटिंग हुई थी. बिहार में भी सात चरण में चुनाव खत्म हुआ था. पहला चरण 11 अप्रैल को था. इसमें 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग हुई थी. पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर वोटिंग हुई थी. वहीं दूसरा चरण 18 अप्रैल को था. इसमें 13 राज्यों की 97 सीटों पर चुनाव हुआ था. इसमें बिहार की पांच सीटें शामिल थीं.

23 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान हुआ था. 14 राज्यों की 115 सीट के लिए लोगों ने वोट डाले थे. तीसरे चरण में बिहार की पांच सीटों पर वोटिंग हुई थी. चौथा चरण 29 अप्रैल को था. नौ राज्यों की 71 सीटों पर वोट डाले गए थे. इसमें बिहार की पांच सीटें थीं.

सातवें चरण में बिहार की आठ सीटों पर हुई थी वोटिंग

पांचवां चरण 6 मई को था. सात राज्यों की 51 सीटों पर वोटिंग हुई थी. पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर मतदान हुआ था. छठा चरण 12 मई को था. इसमें सात राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव हुआ था. इसमें बिहार की आठ सीटें शामिल थीं. सातवें चरण का चुनाव 19 मई को हुआ था. आठ राज्यों की 59 सीटों के लिए चुनाव हुआ था. इसमें बिहार की आठ सीटों पर वोट डाले गए थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here