नागरिकता संशोधन कानून ,एक और गारंटी की पूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

0
72
नागरिकता संशोधन कानून ,एक और गारंटी की पूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने
नागरिकता संशोधन कानून ,एक और गारंटी की पूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

नागरिकता संशोधन कानून ,एक और गारंटी की पूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

* दशकों से पीड़ित शरणार्थियों को सम्मानजनक जीवन मिलेगा

– शिवा कौशिक –

नई दिल्ली, देशभर में सीएए लागू हो गया है। सीएए का अर्थ है नागरिकता संशोधन कानून। लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार का यह बड़ा कदम है। इसके तहत अब तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता मिल सकेगी. इसके लिए उन्हें केंद्र सरकार द्वारा तैयार किए गए ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा। दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सीएए को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया था। पार्टी ने इसे बड़ा मुद्दा बनाया था। गृह मंत्री अमित शाह हाल ही के अपने चुनावी भाषणों में कई बार नागरिकता संशोधन कानून या को लागू करने की बात कर चुके थे। उन्होंने ऐलान किया था कि लोकसभा चुनाव से पहले इसे लागू कर दिया जाएगा।

अब केंद्र सरकार ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करते हुए इसे लागू कर दिया है। देशभर में सीएए लागू होते ही हर तरफ से प्रतिक्रिया आनी भी शुरू हो गई है। एक तरफ जहां भाजपा के नेता व कार्यकर्ता सीएए का स्वागत कर रहे है तो वहीं दूसरी तरफ अन्य राजनीतिक पार्टियां इसकी आलोचना करते हुए कह रहे है की सीएए भेदभाव करने वाला कानून है। इसी विषय पर हमनें ली कुछ नेताओं की राय |

शाहदरा जिला भाजपा के महामंत्री दीपक गाबा का कहना है भाजपा ने अपने कार्यकाल में ऐसे ऐसे कार्य किए है जो अभी तक अन्य पार्टियों के कार्यकाल में असंभव से दिख रहे थे, सीएए भी उन्हीं कार्यों में से एक है। इस कार्य के लिए मैं देश के हर नागरिक को बधाई देता हूं व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह का बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं।

कृष्णा नगर वार्ड के निगम पार्षद संदीप कपूर ने केंद्र सरकार की जमकर तारीफ करते हुए कहा की भाजपा देश की एकमात्र ऐसी राजनीतिक पार्टी जिसकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। भाजपा ने अपने 2019 के घोषणा पत्र में सीएए को लागू करने की बात कहीं थी और आज भाजपा ने अपना यह वादा भी देश की जनता से पूरा कर दिया है। मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को इस एक और जनहित के कानून को लागू करने के लिए बधाई देता हूं।

कर्दमपुरी वार्ड से निगम पार्षद मुकेश बंसल ने कहा कि अभी तक हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते थे जिसके वह हकदार भी है लेकिन मैं देश के गृह मंत्री अमित शाह के लिए यही बात कहूंगा की शाह है तो राह है। मुकेश बंसल ने कहा की देशभर में सीएए के लागू होने से दशकों से पीड़ित शरणार्थियों को सम्मानजनक जीवन मिलेगा। पूर्व निगम पार्षद रोमेश चंद्र गुप्ता ने कहा की भाजपा के द्वारा एक और ऐतिहासिक कदम। रोमेश गुप्ता ने कहा की पहले तो भाजपा ने आर्टिकल 370 हटाया, फिर राम मंदिर का निर्माण कार्य करवाया और अब सीएए कानून को लागू किया। अब तो मुझे पूर्ण विश्वास है की अबकी बार 400 पार।

अशोक नगर वार्ड से निगम पार्षद रीना माहेश्वरी ने कहा की केंद्र सरकार के द्वारा यह एक बेहद ही ऐतिहासिक व सराहनीय कदम है। रीना माहेश्वरी ने आगे कहा की सीएए के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान में जिन लोगों को धर्म के आधार पर परेशान किया जा रहा है अब ऐसे लोगों को सीएए के जरिए आसानी से भारत की नागरिकता मिल जाएगी। शाहदरा जिला भाजपा के महामंत्री दीपक गाबा का कहना है भाजपा ने अपने कार्यकाल में ऐसे ऐसे कार्य किए है जो अभी तक अन्य पार्टियों के कार्यकाल में असंभव से दिख रहे थे, सीएए भी उन्हीं कार्यों में से एक है। इस कार्य के लिए मैं देश के हर नागरिक को बधाई देता हूं व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह का बहुत बहुत अभिनंदन करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here