भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहली बार लगे इतने छक्के

0
30

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड, पहली बार लगे इतने छक्के

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. इससे पहले कभी किसी टेस्ट सीरीज में इतने सिक्स नहीं लगे थे.

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया है. दरअसल, इस सीरीज में इतने छक्के लगे कि पुराने सभी रिकॉर्ड ध्वस्त हो गए हैं. इससे पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कभी किसी सीरीज में इतने छक्के नहीं लगे थे.

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 102 छक्के लगे. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले कभी किसी सीरीज में 100 छक्के नहीं लगे थे. इससे पहले एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच इसी साल खेली गई एशेज़ सीरीज में लगे थे. तब दोनों टीमों ने मिलाकर कुल 74 सिक्स मारे थे. वहीं 2013-14 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली गई टेस्ट सीरीज में कुल 65 छक्के लगे थे.

भारत और इंग्लैंड के बीच हाल ही में संपन्न हुई टेस्ट सीरीज की बात करें तो इसमें 72 छक्के भारत की तरफ से लगे. वहीं 30 सिक्स इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने मारे. बैजबॉल खेलने वाली इंग्लैंड भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में आधे सिक्स भी नहीं लगा सकी. भारत के लिए अकेले यशस्वी जायसवाल ने इस सीरीज में 26 सिक्स जड़े. वहीं शुभमन गिल के बल्ले से कुल 11 छक्के निकले.

पहला मैच हारने के बाद 4-1 से सीरीज जीती टीम इंडिया

बता दें कि पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि, रोहित ब्रिगेड ने दमदार वापसी की और फिर लगातार चार टेस्ट जीतकर 4-1 से सीरीज अपने नाम की. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चौथी बार ऐसा हुआ है, जब किसी टीम ने पहला टेस्ट हारने के बाद अंतिम चार टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा किया है. आखिरी बार ऐसा 1912 में हुआ था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here