12 फरवरी को फ्लोर टेस्ट, विधानसभा के लिए कार्य सूची जारी, CM नीतीश सदन में रखेंगे प्रस्ताव

0
25

12 फरवरी को फ्लोर टेस्ट, विधानसभा के लिए कार्य सूची जारी, CM नीतीश सदन में रखेंगे प्रस्ताव

बिहार विधानसभा में 12 फरवरी को राज्यपाल का संयुक्त सदन में अभिभाषण होगा. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी.

बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) में 12 फरवरी को एनडीए सरकार का फ्लोर टेस्ट होना है. इसके लिए विधानसभा के कार्य सूची जारी की गई है. सोमवार को सुबह 11 बजे बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी. विधानसभा के अध्यक्ष द्वारा प्रारंभिक संबोधन होगा. इसके बाद 11:30 बजे राज्यपाल का संयुक्त सदन में अभिभाषण होगा. राज्यपाल के अभिभाषण के बाद फिर से विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी. बिहार विधानसभा के अध्यक्ष को हटाए जाने संबंधी संकल्प के प्रस्ताव को विचार के लिए रखा जाएगा. स्पीकर पर फैसले के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सदन में अपनी सरकार के लिए विश्वास मत का प्रस्ताव सदन में रखेंगे.

हंगामेदार हो सकता है सत्र

बिहार में 28 जनवरी को बनी नई सरकार को 12 फरवरी को बजट सत्र के पहले दिन विश्वास मत हासिल करना है. जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार के पाला बदलने के कारण अचानक सत्ता गंवाने से आहत ‘महागठबंधन’ के नेता दावा कर रहे हैं कि आरजेडी नेता अवध बिहारी चौधरी अभी भी विधानसभा अध्यक्ष हैं, ऐसे में सत्र हंगामेदार हो सकता है. वहीं, पूर्व डिप्टी सीएम आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि ‘खेला होगा’ इस बयान के बाद बिहार में सियासत अपने चरम पर है.

महागठबंधन के पास 114 सदस्य हैं

बता दें कि राजग को पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की चार विधायकों वाली पार्टी और एक निर्दलीय का भी समर्थन हासिल है. 243 सदस्यों वाली विधानसभा में राजग के विधायकों की संख्या 128 है. वहीं, महागठबंधन के पास 114 सदस्य हैं, जिसमें आरजेडी के अलावा कांग्रेस और तीन वामपंथी दल शामिल हैं. महागठबंधन को बहुमत का आंकड़ा छूने के लिए आठ विधायक कम हैं. इसके अलावा, असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम के पास एक विधायक है, हालांकि पार्टी ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here