नियुक्ति पत्र मिलने के बाद शिक्षकों में दिखी खुशी, कौन हैं राज्यपाल? न्यूज़ के सवालों में उलझे

0
28

नियुक्ति पत्र मिलने के बाद शिक्षकों में दिखी खुशी, कौन हैं राज्यपाल? न्यूज़ के सवालों में उलझे

पटना के गांधी मैदान में शनिवार को हजारों की संख्या में नव नियुक्त शिक्षक पहुंचे थे. इस दौरान एबीपी न्यूज़ ने नव नियुक्त शिक्षकों से आसान सवाल भी पूछे.

लाखों शिक्षकों की नियुक्ति (BPSC Teacher News) को लेकर बिहार अभी पूरे देश में सुर्खियों में है. पटना के गांधी मैदान में शनिवार को सीएम नीतीश कुमार ने 25000 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया. इस समारोह को लेकर हजारों की संख्या में नव नियुक्त शिक्षक गांधी मैदान पहुंचे थे. इसको लेकर काफी खुश भी दिख रहे थे. वहीं, इस दौरान एबीपी न्यूज़ के संवाददाता ने नव नियुक्त शिक्षकों से बात की और कुछ बिहार से संबंधित समान्य ज्ञान के सवाल भी पूछे. कई शिक्षक छोटे-छोटे और आसान सामान्य ज्ञान के सवालों का जवाब नहीं दे सके. किसी को बिहार के पहले मुख्यमंत्री तो किसी को बिहार के राज्यपाल के नाम तक नहीं पाता था.

नहीं बता पाए आसान सवालों का जवाब

पटना के गांधी मैदान में 25 हजार नव नियुक्त शिक्षक शनिवार के दिन पहुंचे थे. बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण में सफल हुए हैं. कई महिलाओं व पुरुष शिक्षकों से एबीपी न्यूज़ के संवाददाता ने बातचीत की. बातचीत के दौरान शिक्षकों से बिहार का राज्यपाल कौन हैं? बिहार का मुख्य सचिव कौन है? बिहार में कितनी विधानसभा सीटें हैं? बिहार में कितने जिले हैं? बिहार का नगर विकास व आवास विभाग का मंत्री कौन है? देश के सहकारिता मंत्री कौन है? इस तरह का सवाल पूछा, लेकिन इन आसान सवालों का जवाब कई शिक्षकों को पता नहीं था. बिलकुल जानकारी नहीं थी. ऐसे में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को कई सवाल भी उठ रहे हैं.

शिक्षकों को नीतीश ने कही थी ये बात

सीएम नीतीश कुमार ने शनिवार को अपने संबोधन में कहा था कि वर्ष 2005 में कराए गए एक सर्वेक्षण में हमलोगों को पता चला कि बिहार में 12.5 प्रतिशत बच्चे स्कूल से बाहर हैं. इनमें अधिकांश अल्पसंख्यक और महादलित समुदाय के बच्चे थे जिन्हें पढ़ाने के लिए टोला सेवक और तालिमी मरकज की बहाली की गई. हमलोग शिक्षकों की तरह ही टोला सेवक और तालिमी मरकज को भी पैसा दे रहे हैं इसलिए हम उम्मीद करेंगे कि वे भी स्कूलों में जाकर अपनी सेवा दें. बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तेजी से बहाली की प्रक्रिया पूरी की गई है, मैं उन्हें बधाई देता हूं. आप सभी प्रसन्न रहिये और खूब मन लगाकर बच्चों को पढ़ाइए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here