Delhi School Open Today: दिल्ली में 10 दिन बाद फिर खुले स्कूल, अभी इन बातों का ख्याल रखना जरूरी

0
47

Delhi School Open Today: दिल्ली में 10 दिन बाद फिर खुले स्कूल, अभी इन बातों का ख्याल रखना जरूरी

Delhi School ReopenToday News after 10 days severe Air pollution Delhi School Open Today: दिल्ली में 10 दिन बाद फिर खुले स्कूल, अभी इन बातों का ख्याल रखना जरूरी

Weather Desk | CPN NEWS

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक में सुधार के बाद दिल्ली से सरकार ने आज यानी 20 नवंबर 2023 से सभी स्कूलों खोलने का फैसला लिया था. दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने 18 नवंबर को इसको लेकर एक ​आधिकारिक नोटिस जारी कर बताया था कि बाहरी गतिविधियां और सभाएं अगले एक सप्ताह तक आयोजित नहीं की जाएगी. बता दें कि 8 नवंबर को दिल्ली सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में जानलेवा वायु प्रदूषण को देखते हुए 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों के लिए समय से पहले शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी थी. इस मसले पर समीक्षा के बाद स्कूल को आज से खोलने का फैसला लिया गया था. ​केजरीवाल सरकार के फैसले अनुरूप दिल्ली में आज से स्कूल खुल भी गए हैं.

दूसरी तरफ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राजधानी और आसपास के इलाकों में हवा की गुणवत्ता में सुधार के बाद वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के चरण चार के तहत प्रदूषण विरोधी प्रतिबंध हटाने की घोषणा की थी. इसके अलावा भारत मौसम विज्ञान विभाग और आईआईटी मद्रास ने अपने पूर्वानुमान में कहा था कि शहर में वायु गुणवत्ता में तेज गिरावट के संकेत नहीं हैं. हालांकि सीपीसीबी ने एक्यूआई में क्रमि​क सुधार से इनकार नहीं किया है.

गोपाल राय ये की ये अपील

छह नवंबर को स्कूल बंद करने का एलान करने के साथ ही पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि प्रदूषण की स्थिति की समीझाा के बाद स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है. शनिवार को उन्होंने समीक्षा बैठक के बाद कहा था कि प्रदूषण में सुधार को देखते हुए स्कूलों को खोला जा सकता है. साथ ही उन्होंने दिल्ली के अभिभावकों और बच्चों से कुछ बातों का ख्याल रखने को कहा था. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय कहा था कि दिल्ली प्रदूषण अब भी बरकरार है. इसलिए बच्चे स्कूल आने आने के क्रम में प्रदूषण से बचने के उपायों का ख्याल रखें. स्कूलों में बाहर न निकलें और बाहर की गतिविधियों के लिए अभी निकलने से परहेज करें.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here