ज्वेलरी पार्क और भूमि आवंटन पर उपाध्यक्ष पाण्डेय के साथ हुई चर्चा : अशोक सेठ

0
56

ज्वेलरी पार्क और भूमि आवंटन पर उपाध्यक्ष पाण्डेय के साथ हुई चर्चा : अशोक सेठ

नई दिल्ली ( सी.पी.एन.न्यूज़ ) : अशोक सेठ, क्षेत्रीय अध्यक्ष, जीजेईपीसी उत्तरी क्षेत्र,  के.के. दुग्गल, निदेशक (नीति), और संजीव भाटिया, सहायक निदेशक, जीजेईपीसी उत्तरी क्षेत्र, साथ में  प्रदीप अग्रवाल, अध्यक्ष,  आकाश मांगलिक, उपाध्यक्ष, और  संदीप अग्रवाल, संयुक्त सचिव, मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन (पंजीकृत) मेरठ (यूपी) ने मेरठ (यूपी) में उपायुक्त के कार्यालय का दौरा किया। उनकी यात्रा का उद्देश्य मेरठ (यूपी) में प्रस्तावित ज्वेलरी पार्क और भूमि आवंटन पर चर्चा करना था।

अभिषेक पांडे, आईएएस, उपाध्यक्ष, मेरठ विकास प्राधिकरण, मेरठ ने प्रस्तावित ज्वेलरी पार्क पर विचार-विमर्श करने और मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन और जीजेईपीसी के लिए प्रारंभिक आवश्यकताओं को निर्धारित करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। इस चर्चा के दौरान, श्री पांडे ने सवाल उठाया कि क्या ज्वैलरी पार्क का प्रस्ताव देने से पहले किसी अनुसंधान एजेंसी द्वारा प्रारंभिक अध्ययन किया गया था। यह पता चला कि सरकार ने वास्तव में प्रारंभिक अध्ययन करने के लिए एक बाहरी अनुसंधान एजेंसी को नियुक्त किया था।

श्री पांडे ने जीजेईपीसी की भूमिका के बारे में भी पूछताछ की, जिस पर श्री दुग्गल ने बताया कि भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय की एक शीर्ष संस्था के रूप में, परिषद देश से रत्न और आभूषणों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है। जीजेईपीसी सरकार और ज्वैलर्स समुदाय के बीच एक पुल के रूप में कार्य करता है, नीति निर्माण और विदेशी व्यापार मामलों में सहायता करता है।

जब बैठक चल रही थी, श्री पांडे को सांसद (राज्यसभा) और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी का फोन आया, उन्होंने जीजेईपीसी के प्रतिनिधिमंडल के दौरे के बारे में पूछताछ की।

बैठक के समापन पर, श्री पांडे ने जीजेईपीसी के अधिकारियों और क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री अशोक सेठ के दौरे और जीजेईपीसी की भूमिका के बारे में जानकारी देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उपायुक्त ने मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन को प्रस्तावित ज्वेलरी पार्क के लिए जमीन का एक पार्सल सुरक्षित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को प्रस्तुत करने के लिए एक उदाहरणात्मक प्रस्ताव तैयार करना शुरू करने की भी सलाह दी। श्री पांडे ने मेरठ में एक ज्वेलरी पार्क की योजना बनाने के पहले कदम के रूप में दिशा में आगे बढ़ने की योजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए यूपी सरकार, मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन और जेम एंड ज्वेलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल को शामिल करते हुए एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के सदस्यों से यूपी सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए मेरठ में ज्वेलरी एसोसिएशन के सभी प्रासंगिक विवरणों को शामिल करते हुए एक प्रभावी प्रतिनिधित्व करने का आग्रह किया।

बैठक के दौरान, क्षेत्रीय अध्यक्ष ने इंडिया ज्वेलरी पार्क का संदर्भ दिया, जो नवी मुंबई में निर्माणाधीन है, और महाराष्ट्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी और एसओपीएस पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने प्रस्तावित आभूषणों के लिए यूपी सरकार से महाराष्ट्र सरकार की तर्ज पर मेरठ में पार्क सब्सिडी की उम्मीद की।.
श्री पांडे ने एसोसिएशन के सदस्यों से अनुरोध किया कि वे पहले प्रस्ताव प्रस्तुत करें ताकि निकट भविष्य में अगली कार्रवाई निर्धारित की जा सके। मीटिंग 35-40 मिनट तक चली। क्षेत्रीय अध्यक्ष श्री अशोक सेठ ने भी श्री अभिषेक पांडे, आईएएस को फूलों का गुलदस्ता भेंट किया और इस बैठक को आयोजित करने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से अपना बहुमूल्य समय निकालने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने इस मामले में और अधिक चर्चा करने के लिए जीजेईपीसी क्षेत्रीय कार्यालय, दिल्ली में श्री पांडे को निमंत्रण दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here