क्या भारत की जमीन पर वर्ल्ड कप का एक भी मुकाबला नहीं जीत पाया है पाकिस्तान?

0
38

क्या भारत की जमीन पर वर्ल्ड कप का एक भी मुकाबला नहीं जीत पाया है पाकिस्तान?

पाकिस्तान को भारत में अपनी पहली वर्ल्ड कप जीत का इंतजार है. आज नीदरलैंड्स के खिलाफ मुकाबले के दौरान पाकिस्तान के पास यह इंतजार खत्म करने का मौका है.

पाकिस्तान क्रिकेट टीम आज (6 अक्टूबर) से अपना वर्ल्ड कप अभियान शुरू करेगी. हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में पाक के सामने नीदरलैंड्स की चुनौती होगी. वैसे, नीदरलैंड्स के मुकाबले पाकिस्तान बेहद मजबूत टीम है, लेकिन एक आंकड़ा है जो पाक टीम के लिए चिंता का सबब बन सकता है.

दरअसल, पाकिस्तान ने आज तक भारतीय सरज़मीं पर एक भी बार वर्ल्ड कप मुकाबला नहीं जीता है. भारत में पहले भी तीन बार वर्ल्ड कप मुकाबले खेले गए हैं लेकिन पाकिस्तान को हर बार खाली हाथ ही लौटना पड़ा है.

भारत ने 1987, 1996 और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी की है. इन तीन वर्ल्ड कप में केवल दो बार पाकिस्तान को भारत में खेलने का मौका मिला. ऐसा इसलिए क्योंकि इन तीनों वर्ल्ड कप में पाकिस्तान भी भारत के साथ मेजबानी कर रहा था, ऐसे में पाकिस्तान के सभी मुकाबले उसी की सरज़मीं पर खेले गए. केवल उन मैचों में पाकिस्तान को भारत आना पड़ा, जिनमें उसका मुकाबला भारत से ही था. ऐसा केवल दो बार हुआ और दोनों बार पाकिस्तान को शिकस्त मिली.

दोनों बार भारत से मिली हार

पाकिस्तान ने भारत में अपना पहला वर्ल्ड कप मुकाबला 1996 में खेला. बेंगलुरु में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तान को भारत के हाथों 39 रन से मात खानी पड़ी. इसके बाद वर्ल्ड कप 2011 में भी पाकिस्तान की टीम भारत आई. मोहाली में मैच खेला गया, जहां भारत ने पाकिस्तान को 29 रन से हरा दिया. इस तरह पाकिस्तान अब तक भारत में वर्ल्ड कप का एक भी मुकाबला नहीं जीत सका है.

पाकिस्तान के पास आज है अच्छा मौका

पाकिस्तान की टीम नीदरलैंड्स के मुकाबले काफी मजबूत है. ऐसे में पाकिस्तान के पास आज होने वाले मुकाबले को जीतकर भारत में अपनी पहली वर्ल्ड कप जीत दर्ज करने का अच्छा मौका है. वैसे नीदरलैंड्स भी वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे जैसी टीमों को पीछे छोड़कर वर्ल्ड कप में पहुंची है, ऐसे में पाक के लिए आज भी चुनौती इतनी आसान नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here